• search
इंदौर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

अलग-अलग देशों से आए प्रतिनिधियों ने देखी इंदौर की सफाई, जाना स्वच्छता का सीक्रेट

Google Oneindia News

इंदौर, 27 जुलाई: प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर की सफाई का डंका अब विदेशों में भी बजने लगा है, जहां स्वच्छता का पंच लगाने वाले इंदौर की साफ सफाई देखने 6 देशों के लगभग 20 से ज्यादा लोगों का दल इंदौर आया है, विदेश से आए इन लोगों ने शहर की सफाई व्यवस्था को करीब से जाना। विदेश से आया यह दल स्टार चौराहा स्थित कचरा ट्रांसफर स्टेशन पहुंचा, साथ ही बापट चौराहा पहुंचकर डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन की व्यवस्थाओं को भी जाना। इस दौरान विभिन्न देशों से आए दल के साथ निगम और प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे।

ट्रेंचिंग ग्राउंड पर देखी रिसाइकलिंग व्यवस्था

ट्रेंचिंग ग्राउंड पर देखी रिसाइकलिंग व्यवस्था

6 देशों से आए इस दल के सदस्यों ने देवगुराड़िया स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड पहुंचकर कचरे की रिसाइकिलिंग प्रकिया भी समझी, इस दौरान निगम और प्रशासन के तमाम अधिकारी विदेश से आए दल को व्यवस्था समझाते नजर आ रहे थे। इंडियन काउंसिल ऑफ कल्चरल रिसर्च के तहत विभिन्न देशों के सदस्यों का दल स्वच्छता से जुड़े कार्यों को जानने के लिए इंदौर आया है। इस दल ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों में पहुंचकर सफाई व्यवस्था का हाल जाना तो वहीं सफाई को लेकर किए जा रहे कार्यों को भी देखा।

इन देशों के सदस्य आए इंदौर

इन देशों के सदस्य आए इंदौर

प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर स्वच्छता के मामले में देश में नंबर वन स्थान पर है, जहां स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर ने लगातार पांच बार नंबर वन का स्थान हासिल किया है, यही कारण है की इंदौर की सफाई व्यवस्था देखने अब विदेशों से भी लोग इंदौर आने लगे हैं। इन दिनों भी 7 देशों के 21 सदस्यों का दल इंदौर की सफाई व्यवस्था देखने आया है, जिनमें मुख्य रूप से फ्रांस, उरुग्वे, फिजी, जांबिया, ग्वाटेमाला और होंडुरास जैसे देशों के प्रतिनिधि शामिल हैं।

स्वच्छता में नंबर वन है इंदौर शहर

स्वच्छता में नंबर वन है इंदौर शहर

इंदौर शहर स्वच्छता सर्वेक्षण में लगातार पांच बार नंबर वन आया है. वहीं अब इंदौर स्वच्छता में छक्का लगाने की तैयारियों में जुटा हुआ है। देश का सबसे स्वच्छ शहर होने के कारण इंदौर अन्य शहरों के लिए मॉडल सिटी बन कर उभर रहा है. यही कारण है कि, स्वच्छता का सीक्रेट जानने अलग-अलग देशों और राज्यों से जनप्रतिनिधि और अधिकारियों का दल इंदौर आता रहता है।

ये भी पढ़े- भक्ति का रिकॉर्ड, करोड़ों श्रद्धालुओं ने एक साथ किया रुद्राभिषेक, घर-घर गूंजा 'हर हर महादेव'ये भी पढ़े- भक्ति का रिकॉर्ड, करोड़ों श्रद्धालुओं ने एक साथ किया रुद्राभिषेक, घर-घर गूंजा 'हर हर महादेव'

Comments
English summary
Members from 6 countries saw the cleanliness of Indore
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X