• search
इंदौर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

MP : 8 महीने के पोते को दादा ने दी नई जिंदगी, जिगर के टुकड़े को डोनेट किया लिवर का टुकड़ा

Google Oneindia News

मध्यप्रदेश के खरगोन से एक ऐसा मामला निकलकर सामने आया है जिसने रिश्तों की अहमियत को बखूबी समझाया है। जी हां, यहां जिला मुख्यालय से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कातोरा गांव में नवजात के जन्म लेने से ठीक 8 महीने बाद परिजनों को पता चला कि बच्चे का लीवर ठीक ढंग से काम नहीं कर रहा है, जिसके बाद बच्चे को डॉक्टरों को बताया गया, जहां डॉक्टरों ने लिवर ट्रांसप्लांट की बात कही, जिसके बाद बच्चे के दादा आगे आए और उन्होंने अपने लीवर का 25 प्रतिशत हिस्सा देकर पोते की जिंदगी को बचाया है, जिसके बाद अब एक बार फिर परिवार में खुशहाली लौट आई है।

कुछ ऐसा है पूरा मामला

कुछ ऐसा है पूरा मामला

सनावद तहसील के कतोरा गांव में रहने वाले एक परिवार में 8 महीने पहले एक बच्चे ने जन्म लिया था, जन्म के बाद ही बच्चे की तबीयत अचानक खराब होने लगी, जिसके बाद परिजनों ने उसे डॉक्टर को दिखाना शुरू किया। जांच में पता चला कि बच्चे का लीवर सामान्य तरीके से काम नहीं करता, जिसके बाद डॉक्टरों ने परिजनों को लिवर ट्रांसप्लांट की जानकारी दी। लिवर ट्रांसप्लांट में भारी-भरकम खर्च होने के साथ-साथ लीवर का हिस्सा कौन देगा इसे लेकर चिंता परिजनों के माथे पर दिखाई दे रही थी, तभी बच्चे के दादा आए और उन्होंने अपने लीवर का 25 प्रतिशत हिस्सा देकर बच्चे को बचाने की बात कही।

मुंबई में हुआ बच्चे का सफल ऑपरेशन

मुंबई में हुआ बच्चे का सफल ऑपरेशन

बच्चे को लगने वाले लीवर के हिस्से की व्यवस्था होने के बाद परिजन बच्चे को ऑपरेशन के लिए मुंबई लेकर गए, जहां मुंबई में बच्चे का सफल ऑपरेशन हुआ है। दादा के लिवर का एक चौथाई हिस्सा निकालकर पोते के लीवर में लगा दिया गया है, जिसके बाद लिवर ट्रांसप्लांट होने की खुशी बच्चे के परिजनों के चेहरे पर दिखाई दे रही है। फिलहाल, बच्चा अस्पताल में भर्ती है, और जल्द ही उसके सकुशल लौटने की उम्मीद परिजन जता रहे हैं।

फिर से बन सकता है लीवर

फिर से बन सकता है लीवर

विशेषज्ञों की मानें तो लिवर शरीर का ऐसा हिस्सा है, जो फिर से बनने में समर्थ होता है। यही कारण है कि, लीवर का ट्रांसप्लांट कर खराब लिवर को निकालकर अच्छे लिवर को लगा दिया जाता है, जिसके बाद स्वस्थ लिवर या स्वस्थ लिवर का कुछ हिस्सा ट्रांसप्लांट कर जिस भी मरीज का लीवर खराब है उसे लगाया जाता है, जिसके बाद मरीज पूरी तरह से ठीक हो जाता है। अक्सर लिवर खराब होने के बाद मरीज को नए लीवर की आवश्यकता होती है, जहां ट्रांसप्लांट कर इस प्रोसेस को पूरा किया जाता है।

ये भी पढ़े- Hanumantiya jal mahotsav का आगाज, पहली बार पर्यटकों को मिलेगी फ्लाईंग बोर्ड की सुविधा

Comments
English summary
Grandfather donated a piece of liver to grandson, khargone, Madhya Pradesh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X