• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

222 करोड़ रुपये में बिकी दुनिया की सबसे महंगी घड़ी, जानें क्या है इसमें खास

|

नई दिल्ली। हम सभी बचपन से यही सुनते आए हैं कि रोलेक्स कंपनी की कलाई में पहनने वाली घड़ियां सबसे महंगी होती हैं उसे पहनने वाले लोग काफी अमीर होते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं दुनिया की सबस महंगी घड़ी 222 करोड़ रुपये कि है और वह रोलेक्स की नहीं है। चौंक गए ना? जी हां, हाल में स्विट्जरलैंड की लग्जरी वॉच निर्माता कंपनी 'पाटेक फिलिप' ने दुनिया की सबसे महंगी घड़ी को नीलाम किया। इस नीलामी में घड़ी 222 करोड़ रुपये में बेची गई। इसी के साथ ही इस घड़ी ने अपने नाम सबसे महंगी घड़ी होने का रिकॉर्ड कर लिया है। आइए जानते हैं इसके मालिक और घड़ी की खासियतों के बारे में...

रिस्ट वॉच के लिए दी गई सबसे बड़ी रकम

रिस्ट वॉच के लिए दी गई सबसे बड़ी रकम

स्विट्जरलैंड की लग्जरी वॉच निर्माता कंपनी 'पाटेक फिलिप' की ये घड़ी अब तक किसी भी रिस्ट वॉच के लिए दी गई सबसे ज्यादा रकम है। इससे पहले रोलेक्स कंपनी की एक घड़ी है जिसे सबसे महंगी घड़ी माना जाता था। 222 करोड़ रुपये में बेची गई घड़ी के लिए दुनिया भर के अमीरों ने नीलामी में हिस्सा हिस्सा लिया। नीलाम की गई घड़ी का नाम 'ग्रैंडमास्टर चिम 6300A-010' है, कंपनी ने इसे खास तौर पर नीलामी के लिए ही तैयार किया था।

पांच मीनट में बिक गई घड़ी

पांच मीनट में बिक गई घड़ी

स्विट्जरलैंड के जिनेवा में आयोजित की गई नीलामी में कई लोगों ने हिस्सा लिया और बोली लगाई। नीलामी की खास बात यह रही की घड़ी को बेचने के लिए आयोजकों को ज्यादा समय नहीं लगा। नीलामी शुरू होने के महज पांच मीनट में ही घड़ी को बेच दिया गया। कंपनी को उम्मीद थी कि घड़ी 2.5 से 3 मिलियन तक में बिक जाएगी लेकिन किसी को अंदाजा नहीं था कि यह 31 मिलियन (222 करोड़ रुपये) में नीलाम होगी।

इससे पहले रोलेक्स के नाम था यह खिताब

इससे पहले रोलेक्स के नाम था यह खिताब

'पाटेक फिलिप' की घड़ी के 222 करोड़ रुपये में बिकने से सब हैरान हैं, यह अब एक विश्व रिकॉर्ड बन चुका है। इससे पहले यह खिताब घड़ी निर्माता कंपनी रोलेक्स के नाम था। साल 2017 में रोलेक्स की 'डेटोना रेलेक्स' नाम की रिस्ट वॉच को 17.8 मिलियान (127 करोड़ रुपये) में बेचा गया था। 'पाटेक फिलिप' कंपनी ने रोलेक्स से सबसे महंगी घड़ी बेचने का रिकॉर्ड छीन लिया है अब ग्रैंडमास्टर चिम 6300A-010 दुनिया की सबसे महंगी घड़ी बन गई है।

घड़ी में है ये खासियतें

घड़ी में है ये खासियतें

जिनेवा नीलामी में बेची गई घड़ी की खासियतों के बारे में बात करें तो वह अन्य रिस्ट वॉच से काफी अलग है। यह घड़ी समय बताने के साथ-साथ 20 अलग तरह के फीचर्स के साथ आती है। इसमें रिंगटोन, 4-डिजिट ईयर डिस्प्ले, एक मीनट रिपीटर जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं। घड़ी की सबसे खास बात इसका फ्रंट और बैक डायल है, इन्हें फ्लिप या रिवर्स भी किया जा सकता है।

चैरिटी के लिए की गई थी नीलामी

चैरिटी के लिए की गई थी नीलामी

दुनिया की सबसे महंगी घड़ी होने के साथ ग्रैंडमास्टर चिम 6300A-010 को लोग भलाई के लिए भी जानेंगे। दरअसल, स्विट्जरलैंड के जिनेवा में आयोजित की गई घड़ी की नीलामी एक चैरिटी के लिए किया गया था। घड़ी बेचने के बाद उसकी पूरी रकम को एक संस्था को दान कर दिया गया। हालांकि, नीलामी के बाद कंपनी ने रिकॉर्ड बनाया और अपने नाम दुनिया की सबसे महंगी घड़ी होने का रिकॉर्ड कर लिया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
world worst wrist watch Auction 222 crore rupees know whats special
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X