• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Women's Day 2020: तन से ज्यादा मन की सुंदरता जरूरी, यह कहना है Beauty Diva मोहिनी पाटणकर का, पढ़ें Exclusive Interview

By अंकुर शर्मा
|

अंकुर शर्मा

सीनियर सब-एडिटर
मैं वनइंडिया में सीनियर सब-एडिटर के रूप में कार्यरत हूं।

Exclusive Interview by Ankur Sharma : वो खूबसूरत भी है और मजबूत भी, वो चंचल भी है और शोख भी, वो मां भी है और बेटी भी, वो बहन भी है और बीवी भी, हर रोल में वो दमदार है क्योंकि उसका अस्तित्व उसके साथ है, वो स्वाभिमान से जीती है और रखती खुद्दारी है क्योंकि वो आधुनिक नारी है, जी हां, कुछ यही पहचान है मिसेज इंडिया वर्ल्ड वाइड 2018 प्रतियोगिता में सेकंड रनरअप साउथ जोन का खिताब जीतने वाली मोहिनी पाटणकर की, जिन्होंने ये साबित किया नारी तवे पर गोल रोटी भी बना सकती है और रैंप पर बखूबी कैटवॉक भी कर सकती है। महिला दिवस के मौके पर समाज की महिलाओं के सामने नारी की एक सशक्त तस्वीर को पेश करने के लिए वनइंडिया परिवार पाटणकर को दिल से सलाम करता है और महिला दिवस की बहुत सारी शुभकामनाएं देता है। मन की सुंदरता को ही ब्यूटी मानने वाली मोहिनी पाटणकर ने हाल ही में वनइंडिया से Exclusive बातचीत की है, यहां पेश हैं उनसे बातचीत के कुछ खास अंश।

महिलाएं फिटनेस पर जरूर ध्यान दें: मोहिनी पाटणकर

महिलाएं फिटनेस पर जरूर ध्यान दें: मोहिनी पाटणकर

  • वनइंडिया: मोहिनी जी, वनइंडिया में आपका स्वागत है, क्या कर रही हैं आप आजकल?
  • मोहिनी पाटणकर: जी बहुत बहुत धन्यवाद, मैं बहुत कुछ कर रही हूं, मेरे हिसाब से महिलाओं का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है, दरअसल महिलाएं घर पर तो सबका ख्याल रखती हैं लेकिन वो खुद को ही भूल जाती हैं, जो कि गलत है इसलिए आज कल मैं महिलाओं को योगा क्लासेज देती हूं, मुझे लगता है कि जब तक एक महिला खुद स्वस्थ नहीं रहेगी, तब तक वो दूसरो को खुश या स्वस्थ कैसे रख सकती है, योग से तन-मन दोनों ही फिट रहता है इसलिए मैं देश की सभी महिलाओं से कहना चाहूंगी कि वो अपना ख्याल रखें और फिटनेस पर ध्यान दें।

यह पढ़ें: Women's Day 2020: ब्रांड रेडियेटर की वो इंटरप्रन्योर जो खुद बन गईं एक ब्रांड, पढ़ें Exclusive Interview

'महिलाओं के अच्छे काम की तारीफ होनी चाहिए'

'महिलाओं के अच्छे काम की तारीफ होनी चाहिए'

  • वनइंडिया: पीएम मोदी ने जो कैंपेन चलाया SheinspireUs, ये महिलाओं के लिए आपको कितना मोटिवेशनल लगता है?
  • मोहिनी पाटणकर: हां मैंने देखा इस कैंपन को, मैं बहुत खुश हूं कि पीएम मोदी ने ऐसा किया, इस तरह कैंपन चलते रहना चाहिए इससे आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है, मुझे लगता है कि इस कैंपन में देश की हर महिला को हिस्सा लेना चाहिए, ये एक बहुत अच्छी पहल है।
  • वनइंडिया: पीएम मोदी ने लोगों से सोशल मीडिया पर सुझाव मांगे हैं कि वो अपना सोशल मीडिया अकाउंट 8 मार्च को किसे सौंपे, आप किसका नाम सुझाना चाहेंगी?
  • मोहिनी पाटणकर: मैं अपनी सासू मां रोहिणी पाटणकर का नाम सुझाना चाहूंगी, जिन्होंने घर-परिवार और अपनी प्रोफेशनल लाइफ को काफी अच्छे से मैनेज किया है, उनकी पेटिंग्स की बहुत सारी प्रदर्शनियां कई शहरों में लग चुकी हैं, उन्होंने ये साबित किया एक महिला के पास ही स्पेशल पावर है जो कि घर-परिवार को दशा और दिशा दोनों ही बखूबी के साथ दे सकती है।
'महिलाओं को भी कुछ मामलों में सोच बदलनी चाहिए'

'महिलाओं को भी कुछ मामलों में सोच बदलनी चाहिए'

  • वनइंडिया: 'वुमन्स ऑफ्टर 40' यानी कि कुछ महिलाएं मानती हैं कि 40 के बाद उनकी जिंदगी नीरस हो जाती है, आप इसे कैसे देखती हैं?
  • मोहिनी पाटणकर: मुझे लगता है ये बहुत गलत सोच है, मेरे ख्याल से हर किसी को खुद को बिजी रखना बहुत जरूरी है, ये सारी बातें वो ही लोग करते हैं, जो दूसरों के हिसाब से अपनी लाइफ सेट करते हैं, तो मैं यहीं कहती हूं आप दूसरों का ख्याल रखिए लेकिन खुद के साथ, अपने आप को व्यस्त रखिए और नकारात्मक चीजों से बहुत दूर रहिए।
  • वनइंडिया: आपको लगता है हमारे देश में आधी आबादी की दुनिया में बड़ा बदलाव आया है, खासकर सेल्फ डिपेंडेंट होने के लिहाज से?
  • मोहिनी पाटणकर: हां, सहमत हूं, बदलाव आया है सेल्फ डिपेंडेंट होना बहुत जरूरी है, यह वक्त की दरकार है और ये अच्छी बात है।
'आज की महिला मुखर है, आजाद है'

'आज की महिला मुखर है, आजाद है'

  • वनइंडिया: आजकल लोग मुखर हो रहे हैं, कल्कि कोचलीन जैसी महिलाएं अब खुलकर शादी से पहले अपने मां बनने को सेलिब्रेट कर रही हैं, इस पर आप क्या कहना चाहेंगी?
  • मोहिनी पाटणकर: मैं बस यही बोलूंगी कि हर किसी की अपनी लाइफ है, हर किसी की अपनी सोच है, वो कैसे इसे लेता है, मैं इस तरह की बातों से ना तो सहमत हूं और ना असहमत, मैं किसी को लेकर कैसे कोई विचार रख सकती हूं, लेकिन यह कह सकती हूं कि समाज में इस तरह के बदलाव तेजी से हो रहे हैं।
  • वनइंडिया: आजकल सिंगल मदर का कान्सेप्ट बढ़ रहा है, आपको नहीं लगता है?
  • मोहिनी पाटणकर: मदर बनना बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है, एक बच्चे की जिम्मेदारी उठानी आसान नहीं होती है, मैं बस यही कहना चाहूंगी कि जो महिलाएं यह कर रही हैं वो काफी मजबूत हैं और हमें उनकी इस बात के लिए सराहना करनी चाहिए।
  • वनइंडिया: नीना गुप्ता ने जो अर्से पहले कर दिखाया, उस तरह सिंगल मदर के केस अब भी कम दिखाई देते हैं, आप क्या सोचती हैं?
  • मोहिनी पाटणकर: नीना जी के बारे में कुछ नहीं कहूंगी लेकिन मैं बस यहीं कहूंगी कि कोई स्टेप बच्चे के भविष्य के बारे में सोचकर ही उठाना चाहिए क्योंकि आपकी बातों का असर आपके बच्चे पर होगा इसलिए जो भी करें बच्चे के बारे में सोचकर करें।
'व्यस्त रहिए और मस्त रहिए'

'व्यस्त रहिए और मस्त रहिए'

  • वनइंडिया: आप जैसी एक ब्यूटी वुमन के दिमाग में किसी भी आम पुरुष के बारे में क्या पहला ख्याल आता है?
  • मोहिनी पाटणकर: मेरे सामने तो मेरे पति की तस्वीर ही आती है और मैं बस यही कहना चाहती हूं कि हर किसी को उनकी तरह समझदार और सपोर्ट करने वाला होना चाहिए क्योंकि पति-पत्नी एक सिक्के के दो पहलू हैं और जिस तरह से पति की सक्सेस में पत्नी को खुशी मिलती है ठीक उसी तरह पत्नी की खुशी में पति को भी खुश होना चाहिए।
  • वनइंडिया: ब्यूटी वुमन से जानना चाहती हूं कि सुंदरता की परिभाषा आपकी नजर में क्या है?
  • मोहिनी पाटणकर: तन से ज्यादा मन सुंदर होना चाहिए, जो सकारात्मक है, अंदर से मजबूत है वो ही सुंदर है, भगवान ने हर किसी को सुंदर बनाया है और हर महिला सुंदर है।
  • वनइंडिया: महिला दिवस पर देश की महिलाओं को क्या संदेश देना चाहती हैं?
  • मोहिनी पाटणकर: बस यही कि फिट रहिए और हर वो काम कीजिए जिसमें आपको खुशी मिले, जिंदगी एक ही बार मिलती है, इसलिए इसे भरपूर जी लीजिए ताकि कल किसी चीज का अफसोस ना रहे, व्यस्त रहिए और मस्त रहिए।

यह पढ़ें: इंतजार हुआ खत्म, करीना कपूर ने की इंस्टाग्राम पर कातिलाना अंदाज में एंट्री, DP देखते ही फैंस हुए क्रेजी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Exclusive Interview of HautMonde Mrs. India Worldwide 2018 finalist Mohini Patankar, Mohini Patankar. She belongs to Pune, but living in Bengaluru.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X