• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली: महिलाओं को सीएम केजरीवाल का तोहफा, DTC और क्लस्टर बसों में सफर हुआ फ्री

|

नई दिल्ली। भैया दूज के मौके पर राजधानी दिल्ली की महिलाओं को केजरीवाल सरकार की तरफ से बड़ा तोहफा मिला है। अब दिल्ली की डीटीसी और क्लस्टर बसों में सफर करने के लिए महिलाओं को पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे। जी हां, मगंलवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने जानकारी दी कि महिलाएं अब डीटीसी की एसी-नॉन एसी और क्लस्टर बसों में फ्री सफर का आनंद उठा सकेंगी। उन्होंने कहा कि, महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। इसके अलावा महिलाओं की सुरक्षा के लिए 13 हजार मार्शलों की तैनाती होगी। जिसके लिए भर्तियां शुरू हो गई हैं।

dtc bus is now free for women in delhi from bhai dooj

    DTC BUS में Women करेंगी free journey,ऐसा है Pink Pass | वनइंडिया हिंदी

    बेटियों को छोड़नी पड़ती है पढ़ाई: केजरीवाल
    सीएम केजरीवाल ने एक वीडियो संदेश जारी करते हुए कहा, मैं दिल्ली में रहने वाले ऐसे कुछ परवारों को जानता हूं जिनकी बेटियों को पढ़ाई छोड़ने के लिए मजबूर किया जाता है क्योंकि कॉलेज जाने के लिए उन्हें दूर तक सफर करना पड़ता है। उन्होंने आगे कहा कि, मेरा मानना है बसों में महिलाओं का सफर फ्री होने के बाद से बेटियों को पढ़ाई नहीं छोड़नी पडेगी और यह योजना महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।

    बता दें दिल्ली में बस में सफर करने वाले यात्रियों में एक तिहाई संख्या महिलाओं की है। इन सभी को इस फ्री सेवा से काफी लाभ होगा। लेकिन फ्री यात्रा करने के लिए महिलाओं को गुलाबी रंग का सिंगल जर्नी पास लेना होगा। जो कि कंडक्टर के पास से ही मिलेगा। इसके लिए महिलाओं को कोई पैसे नहीं देने होंगे। इस कार्ड से महिलाएं दिल्ली-एनसीआर में चलने वाली कोई भी डीटीसी (एसी और नॉन एसी) और क्लस्टर बसों में फ्री में सफर कर पाएंगी।

    केवल इन महिलाओं को ही होगा लाभ?

    इस सेवा का लाभ उठाने के लिए महिला का दिल्लीवासी होना जरूरी है। ये सेवा दिल्ली-एनसीआर में सभी महिलाओं के लिए होगी। फिलहाल ये योजना मार्च 2020 तक लागू रहेगी। डीटीसी को घाटा ना हो, इस बात का ध्यान रखते हुए दिल्ली सरकार प्रत्येक पास के लिए डीटीसी को 10 रुपये देगी। योजना के अनुसार, हर दिन 10 लाख पिंक कार्ड जारी किए जाएंगे।

    वहीं 29 अक्टूबर तक 1.5 करोड़ फ्री पास प्रिंट करवाएं जाएंगे। जानकारी के मुताबिक डीटीसी बसों के लिए 1 करोड़, डिम्ट्स के तहत चलने वाली क्लस्टर बसों के लिए 40 लाख और नई आ रही स्टैंडर्ड फ्लोर बसों के लिए 10 लाख पास प्रिंट किए जा रहे हैं। फिलहाल राजधानी दिल्ली में 5500 से अधिक बसें चलती हैं। इनमें डीटीसी की संख्या करीब 3800 है और क्लस्टर बसों की संख्या 1600 से अधिक है। रोजाना डीटीसी बसों में 31 लाख और क्लस्टर बसों में 12 लाख लोग सफर करते हैं। जिनमें से करीब 30 फीसदी महिला यात्री होती हैं।

    डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की औपचारिक प्रक्रिया शुरू, 31 अक्टूबर को होगा मतदानडोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की औपचारिक प्रक्रिया शुरू, 31 अक्टूबर को होगा मतदान

    English summary
    dtc bus is now free for women in delhi from bhai dooj with Adequate security arrangements.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X