• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अलविदा कहने से पहले मानसून पकड़ेगा रफ्तार, सितंबर में होगी सामान्य से अधिक बारिश

|

नई दिल्ली। पूरे देश में इस बार मौसम काफी मेहरबान रहा, इस बार सामान्य से बहुत अच्छी बारिश हुई है, भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि अगले हफ्ते से फिर से मानसून की रफ्तार तेज होगी और पूरे देश में जोरदार बारिश देखने को मिलेगी लेकिन इसके बाद बारिश में कमी होगी और धीरे-धीरे फिर मानसून का सीजन समाप्त हो जाएगा, मौसम विभाग के मुताबिककि देश में सितंबर में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।

18 सितंबर से होगी देश के कई राज्यों में बारिश

18 सितंबर से होगी देश के कई राज्यों में बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि 18 सितंबर को समाप्त होने वाले सप्ताह में राजस्थान के पश्चिमी हिस्से से मानसून की जोरदार वापसी हो सकती है, इस दौरान बंगाल की खाड़ी, पश्चिम-मध्य भाग में कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की उम्मीद है। केरल, कर्नाटक और महाराष्ट्र के तटीय इलाके में 17 सितंबर के करीब और उसके बाद औसत या औसत से अधिक बारिश की उम्मीद है।

यह पढ़ें:12 साल की बच्ची ने PM मोदी को लिखा लेटर, कहा-प्रदूषण नहीं हुआ कंट्रोल तो ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ जाना होगा स्कूल

मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर सामान्य स्थिति में है

मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर सामान्य स्थिति में है

मालूम हो कि IMD ने कहा है कि, मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में है और अगले दो दिनों तक इसी तरह बने रहने का अनुमान है, पूर्वी छोर अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में स्थित है। मानसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति के मुकाबले उत्तर में शिफ्ट होने का अनुमान है।

अगस्त में टूटा 44 साल का रिकॉर्ड

अगस्त में टूटा 44 साल का रिकॉर्ड

बता दें कि अगस्त में बारिश ने 44 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, देश में इस साल अगस्त के महीने में 1976 के बाद सबसे ज्यादा बारिश हुई है। मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, एक से 28 अगस्त तक देश में 296.2 मिलीमीटर बारिश हुई ,जबकि एक महीने में औसतन 237.2 मिलीमीटर बारिश होती है।

अगले 24 घंटों में यहां बदल सकता है मौसम का मिजाज

अगले 24 घंटों में यहां बदल सकता है मौसम का मिजाज

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान हिमाचल, उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, गोवा, कर्नाटक और तमिलनाडु समेत कई राज्यों में मौसम पलटी खाने वाला है, बिहार, ओडिशा और झारखंड में भारी बारिश संभव है तो वहीं अजमेर, दौसा, झुंझुनूं, में कहीं कहीं पर मेघगर्जन/वज्रपात और अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तोड़गढ़, जयपुर , राजसमंद, सीकर, सवाईमाधोपुर, टोंक जिलों में भी बादल बदल सकते हैं।

यह पढ़ें: 'हर लम्हा फिलहाल जी लेने दे'...कहने वाली आशा ताई हुईं 87 की, जानिए कुछ अनकहीं बातें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
According to the latest extended range predictions, the monsoon withdrawal appears to begin on time. But we are yet to forecast the retreat from remaining parts of the country," said IMD director general Mrutyunjay Mohapatra.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X