• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

WHO Indian Cough Syrup: गाम्बिया में 66 बच्चों की मौत, WHO ने भारत की 4 कफ सिरप के खिलाफ जारी किया अलर्ट

भारत में बनी 4 कफ सिरप (India Made Cough Syrup) को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने अलर्ट जारी किया है। डब्ल्यूएचओ ने यह चेतावनी पश्चिम अफ्रीका के देश गाम्बिया (Gambia) में 66 बच्चों की मौत के बाद जारी की है। जिसकी जानकारी संगठन ने ट्वीट करके दी।

Google Oneindia News

WHO Alerts Against Indian Cough syrups नई दिल्ली, 05 अक्टूबर: भारत में बनी 4 कफ सिरप (India Made Cough Syrup) को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने अलर्ट जारी किया है। डब्ल्यूएचओ ने यह चेतावनी पश्चिम अफ्रीका के देश गाम्बिया (Gambia) में 66 बच्चों की मौत के बाद जारी की है। जिसकी जानकारी संगठन ने ट्वीट करके दी।

who alert indian Cough Syrup

4 कफ सिरप पर WHO का अलर्ट

WHO ने भारत के मेडेन फार्मास्यूटिकल्स (Maiden Pharmaceuticals) द्वारा बनाए गए 4 खांसी और ठंड के सिरप पर अलर्ट जारी किया है। संगठन ने अपने बयान में कहा कि वह मेडेन फार्मास्यूटिकल्स के साथ आगे की जांच कर रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को मेडेन फार्मास्युटिकल्स द्वारा बनाए गए चार खांसी और ठंडे की सिरप पर एक मेडिकल प्रोडक्ट अलर्ट जारी किया, जिसमें चेतावनी दी गई कि यह किडनी की गंभीर चोटों और गाम्बिया में 66 बच्चों की मौत से जुड़े हो सकता है।

मेडेन फार्मास्यूटिकल्स के साथ जांच जारी

रिपोर्टों के मुताबिक ग्लोबल हेल्थ बॉडी ने कहा कि वह भारत में कंपनी और नियामक प्राधिकरणों के साथ आगे की जांच कर रहा है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि चार उत्पादों में से प्रत्येक के नमूनों का प्रयोगशाला विश्लेषण पुष्टि करता है कि उनमें डायथिलीन ग्लाइकॉल और एथिलीन ग्लाइकॉल की अस्वीकार्य मात्रा है।

जानिए डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने क्या कहा?

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेडरोस अदनहोम गेब्रेहेसुस ने कहा कि "WHO ने आज गाम्बिया में पहचानी गई चार दूषित दवाओं के लिए एक चिकित्सा उत्पाद अलर्ट (medical product alert ) जारी किया है, जो संभावित रूप से गंभीर गुर्दे की चोटों और 66 बच्चों की मौतों से जुड़ी हुई हैं। इन युवा जीवन का नुकसान उनके परिवारों के लिए दिल तोड़ने वाला है।"

हेलमेट कैसे पहनें ? WHO ने जारी की वैश्विक गाइडलाइंस, IIT एक्सपर्ट ने भी की मददहेलमेट कैसे पहनें ? WHO ने जारी की वैश्विक गाइडलाइंस, IIT एक्सपर्ट ने भी की मदद

कंपनी का इस मामले पर टिप्पणी से इनकार

इधर, रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि नई दिल्ली स्थित कंपनी ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। आपको बता दें कि पिछले महीने गाम्बिया की सरकार ने कहा था कि वह मौतों की भी जांच कर रही थी, क्योंकि जुलाई के अंत में पांच साल से कम उम्र के बच्चों में तीव्र गुर्दे की चोट के मामलों में इजाफा हुआ था।

Comments
English summary
WHO issued medical product alert for four India Made Cold medicine Cough Syrup
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X