• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

'वन नेशन वन राशन कार्ड' स्कीम को लागू करने में रामविलास पासवान ने निभाया अहम रोल, जानिए इसकी पीछे की वजह

|

नई दिल्‍ली। केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान (Ram Vilas Paswan) का गुरुवार को निधन हो गया है, 74 साल के पासवान काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे, हाल ही में उनकी हार्ट सर्जरी भी हुई थी। राजनीति के दिग्गज नेताओं में शामिल पासवान का बचपन काफी गरीबी में बीता था और इसी वजह से उनके दिल में हमेशा ये बात रही कि देश में जरूर ऐसा कुछ किया जाए जिससे कि किसी भी गरीब का बच्चा भूखा ना रहे।

    Ram Vilas Paswan Passed Away: कोई भूखा ना रहे,इसलिए रामविलास पासवान लाए थे ये स्कीम | वनइंडिया हिंदी

     वन .. स्कीम को लागू करने में पासवान ने निभाया अहम रोल

    इसी वजह से उन्होंने 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' योजना को लागू करने में अहम रोल भी अदा किया था, उनका मानना था कि 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' से देश के हर गरीब और पिछड़ी जाति के लोग को भरपेट राशन मिलेगा, चाहे वो देश के किसी भी कोने में हो, अगर यूपी-बिहार का मजदूर दिल्ली-मुंबई जीविका के लिए जाता है, तो भी उसे अन्न की कमी नहीं होगी और उसे वही सरकारी अनाज वहां मिलेगा जो कि उसे उसके राज्य में मिलता।

    'वन नेशन, वन राशन कार्ड' को राष्ट्र के मानक के रूप में स्थापित किया

    इसलिए 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' को राष्ट्र के मानक के रूप में स्थापित किया था, हाल ही में उन्होंने कहा था कि मार्च 2021 तक देशभर में एक मानक लागू हो जाएगा, वो जब तक जीवित रहे उन्होंने इसके लिए निरंतर प्रयास भी किया, वो हमेशा कहते थे कि ये देश तभी सही मायने में खुशहाल बनेगा, जब देश का हर गरीब बच्चा पेटभर भोजन खाएगा।

    क्या है 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' योजना?

    केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक 'वन नेशन वन राश कार्ड' योजना के तहत देशभर में एक राशन कार्ड ही लागू होगा। इस योजना से जुड़े लोग किसी भी राज्य में रहकर सरकारी स्कीम के तहत दिए जाने वाले राशन को लेकर सकते हैं। इस स्कीम के जरिएलोगों को राज्य बदलने पर कोई नया राशन कार्ड नहीं बनाना होगा। इस स्कीम को 12 राज्यों में 1 जनवरी से लागू कर दी गई है। इस योजना के तहत पीडीएस के लाभार्थियों की पहचान उनके आधार कार्ड पर इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल डिवाइस के जरिए की जाएगी। इस स्कीम के मुताबिक अगर किसी के पास पहले से राशन कार्ड है तो उसे नया राशन कार्ड बनवाने की जरूरत नहीं है। जिनके पास कोई राशन कार्ड नहीं है सिर्फ उन्हें ही नया राशन कार्ड बनवाना होगा।स्कीम के तहत 18 साल से कम उम्र के बच्चों को परिवार के साथ यानी माता-पिता के साथ राशन कार्ड में जुड़ेंगे।

    यह पढ़ें: Ram Vilas Paswan (5 July 1946 - 8 October 2020): कभी बनाया विश्व रिकार्ड तो कभी हुए जीरो पर Out

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    One Nation, One Ration Card' scheme is Boon For India, said Ram Vilas Paswan, because he knew the poor People's Pain.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X