पश्चिम बंगाल के सरकारी स्कूलों में लगेंगे वाटर ATM, शुद्ध पानी के मुहिम में जुटी 'दीदी'

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के स्कूलों में जल्द ही पीने के लिए शुद्ध पानी की व्यवस्था होने वाली है। पश्चिम बंगाल के स्कूलों में वाटर एटीएम लगने वाले हैं। पश्चिम बंगाल पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्रालय की ओर से सरकारी स्कूलों में स्वच्छ पानी की व्यवस्था कराई जाएगी। ग्रामीण विकास मंत्रालय सुब्रत मुखर्जी ने कहा कि राज्य सरकार जल्द ही वाटर एटीएम प्रोजेक्ट लाने जा रही थी।

 West Bengal govt launching water ATMs in city, districts

सुब्रत मुखर्जी ने कहा कि पश्चिम बंगाल के सरकारी स्कूलों में बैक्टेरिया फ्री पानी उपलब्ध कराया जाएगा। जर्मनी द्वारा निर्मित वाटर एटीएम स्कूलों में लगाए जाएंगे। इस वाटर एटीएम बनाने वाली कंपनी का दावा है कि इससे निकलने वाले पानी में किसी भी तरह का कोई बैक्टेरिया नहीं होगा, अगर किसी ने इस पानी में हानिकारक बैक्टेरिया को ढूढ़ निकाला तो कंपनी उसे 2 लाख रुपए तक का ईनाम देगी। कोलकाता में इस तरह से 50 वाटर एटीएम लगाए जाएंगे। पश्चिम बंगाल सरकार का कहना है कि हमारी प्राथमिकता स्कूलों में शुद्ध पानी पहुंचाने की है। इसलिए सरकार ने इस प्रोजेक्ट क मंजूरी दी है।

सरकार को पश्चिम बंगाल के 7 जिलों के 90 ब्लॉक में अशुद्ध पानी की शिकायत मिली थी, जिसके बाद वाटर एटीएम लगाने का फैसला किया गया है। इसके लिए जापान इंटरनेशनल कॉरपोरेशन एजेंसी, द एशियन डेवलपमेंट बैंक और बल्ड बैंक ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। अब इनके सहयोग से पश्चिम बंगाल सरकार शुद्ध पानी के लिए वाटर एटीएम लगाने की तैयारी में जुट गई हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
West Bengal Panchayat and Rural Development and Public Health Engineering Minister Subrata Mukherjee today said the state government has launched a water ATM project to provide bacteria-free drinking water in schools.
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.