• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Weather Report: इंतजार खत्‍म, दिल्‍ली-एनसीआर में आज से झमाझम बारिश, 2 दिनों तक मुंबई में भी बरसेंगे बादल

|

नई दिल्‍ली। चिपचिप भरी उमस और भीषण गर्मी से जूझ रहे दिल्‍ली-एनसीआर के लोगों के लिए एक राहत वाली खबर है। बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे दिल्‍ली के लोगों का इंतजार अब खत्‍म होने वाला है। शनिवार यानी 4 जून को दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश होने के आसार है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों का भी मौसम बदलने की संभावना है। इसके बाद शनिवार से रिमझिम बारिश का दौर शुरू होगा जो अगले एक सप्ताह तक चलेगा।

10 जुलाई तक जारी रहेगा झमाझम बारिश का दौर

10 जुलाई तक जारी रहेगा झमाझम बारिश का दौर

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत बताते हैं कि मानसून की दस्तक के साथ ही मानसून ट्रफ बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश की तरफ शिफ्ट हो गया था। यही वजह थी कि दिल्ली में मौसम शुष्क हो गया लेकिन अब यह ट्रफ बीकानेर और अजमेर होते हुए दिल्ली की ओर बढ़ रहा है। इसी के असर से शुक्रवार रात से मौसम करवट लेगा और फिर शनिवार से हल्की बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि 9 या 10 जुलाई तक बारिश का यह दौर जारी रहेगा। इस दौरान बीच-बीच में अच्छी बारिश भी होने की संभावना है।

इन राज्‍यों में भी है बारिश का अलर्ट

इन राज्‍यों में भी है बारिश का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अगले कई दिनों तक ज्यादातर राज्यों के तमाम शहरों में बारिश हो सकती है। वहीं, कई जगह भारी बारिश का भी पूर्वानुमान लगाया गया है। विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम-त्रिपुरा, तेलंगाना, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, और चंडीगढ़-दिल्ली में भारी बारिश का अलर्ट है।

मुंबई में भी अगले दो दिनों तक भारी बारिश के अनुमान

मुंबई में भी अगले दो दिनों तक भारी बारिश के अनुमान

वहीं, मुंबई में अगले दो दिनों तक बहुत भारी वर्षा होने की आशंका जताई गई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मुंबई और आसपास के तटवर्ती क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश का अनुमान लगाते हुए अगले 2 दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक रत्नागिरी जिले में शुक्रवार को भारी वर्षा होने और शनिवार को रायगढ़ में भी ऐसी ही बारिश होने का अनुमान है। गौरतलब है कि रत्नागिरी जिले में पिछले महीने आए चक्रवातीय तूफान निसर्ग से भी काफी नुकसान हुआ था। मुंबई के कुछ इलाकों में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होने का अनुमान है।

किसानों को होगा फायदा

किसानों को होगा फायदा

यह बारिश दिल्ली-एनसीआर के किसाने के लिए अमृत के समान होगी, क्योंकि धान की रोपाई के बाद खेतों को बारिश के पानी की आवश्यकता है, जो मानसून पूरा करेगा। वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को देश में मानसून और बाढ़ की तैयारियों की समीक्षा की और अधिकारियों को इनके प्रभावों से बचने और जानमाल के नुकसान को कम करने के लिये एक सुविचारित योजना बनाने का निर्देश दिया।

जल्‍द आ सकती है कोरोना की वैक्‍सीन लेकिन सबको नहीं पड़ेगी जरूरत, जानिए आप किस लिस्‍ट में हैं

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Weather Report: IMD predicts heavy rainfall in Mumbai, Delhi and NCR, These states are also on alert.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X