SC पहुंचा आधार को मोबाइल से लिंक कराने का मामला, असंवैधानिक ठहराने की मांग

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने को अनिवार्य कर दिया है। सरकार के निर्देश के बाद टेलीकॉम कंपनियों ने अपने ग्राहकों को मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने के लिए मैसेज, ईमेल और फोन द्वारा सूचित करना शुरू कर दिया है। लेकिन अब मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है।

 Violates fundamental rights’: Plea in SC challenging linking Aadhaar to mobile

कल्याणी मेनन ने सुप्रीम कोर्ट में आधार को मोबाइल नंबर से लिंक कराने के खिलाफ एक याचिका दाखिल की है और मांग की है कि मोबाइल नंबर को आधार नंबर से लिंक कराने के अनिवार्य नियम को असंवैधानिक घोषित करने की मांग की है। उन्होंने संविधान में अनुच्छेद 14, 19 और 21 का जिक्र करते हुए कहा है कि आधार को इस तरह से अनिवार्य करना मौलिक अधिकारों का उल्लंघन है। उन्होंने अपनी याचिका में दूरसंचार विभाग के 23 मार्च 2017 के उस सर्कुलर को भी चुनौती दी गई है ।

आपको बता दें कि अपने सर्कुलर में दूरसंचार विभाग ने सभी मोबाइल धारकों को अपने नंबर को आधार नंबर से जोड़ने को अनिवार्य कर दिया। दूरसंचार विभाग ने लोगों को 6 फरवरी 2018 तक समय दिया है अपने फोन नंबर को आधार से लिंक करवाने के लिए, लेकिन अब ये मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। इस निर्देश के बाद टेलीकॉम कंपनियों ने अपने कस्टमर्स को आधार लिंक करवाने के लिए बार-बार दवाब बनाना शुरू कर दिया है। वो संदेश, मेल और फोन कॉल के जरिए लोगों को आधार लिंक करवाने के लिए दवाब बना रही है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The litigant’s petition comes at a time telecom companies and banks have been constantly pursuing customers to link their accounts to their Aadhaar number.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.