• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Video: ऐसी जगह छिपा बैठा था जहरीला Cobra, जान पर खेलकर लड़के ने बचाई सांप की जिंदगी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। भारत में सांप और इंसानों का आमना-सामना होना आम बात है, कई बार तो यह जीव हमारे घरों में चुपके से घुस जाते हैं जिसके बाद उन्हें बाहर निकालने के लिए जान भी जोखिम में डालना पड़ जाता है। ऐसा ही हैरान करने वाला एक वीडियो गोवा से सामने आया है जहां, एक घर की खपड़ैल छत में खतरनाक किंग कोबरा बैठा था। गनीमत रही कि सही समय पर घरवालों की नजर सांप पर पड़ गई और उसे वन्य विभाग की टीम द्वारा पकड़ लिया गया।

फॉरेस्ट गार्ड ने बचाई सांप की जान

फॉरेस्ट गार्ड ने बचाई सांप की जान

सोशल मीडिया पर यह वीडियो भारतीय वन सेवा के अधिकारी शैलेंद्र सिंह ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है। कैप्शन में उन्होंने बताया कि खपड़ैल छत होने की वजह से सांप उसमें फंस गया था जिसे बाद में वन अधिकारी द्वारा बचा लिया गया। शैलेंद्र सिंह ने लिखा, गोवा के कोटिगाओ वन्यजीव अभयारण्य में वन अधिकारियों द्वारा कोबरा सांप का सुरक्षित बचाव, हमें हमेशा सिर्फ बाघ, तेंदुआ या हाथी जैसे वनवासियों को निपटना नहीं पड़ता, बल्कि कभी-कभी ऐसे जीवों की भी सहायता करनी पड़ती है।

सोशल मीडिया हुई खूब प्रशंसा

वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह वन अधिकारी छत पर खड़ा होकर पहले एक-एक मीट्टी के टाइल के नीचे सांप की तलाश करता है। उसने अपने बचाव में सिर्फ एक लकड़ी के डंडे को लिया हुआ है। कोबरा सांप नजर आने के बाद वह अपने नंगे हाथ से ही उसे पकड़कर एक सुरक्षित बैग में डाल देता है। वन अधिकारी की इस हिम्मत को देख सोशल मीडिया पर लोगों ने खूब प्रशंसा की है।

चिमटा और हुक तो दे ही सकते हो...

चिमटा और हुक तो दे ही सकते हो...

एक सोशल मीडिया यूजर ने लिखा, 'विभाग को अपने वन रक्षकों को बचाव किट से लैस करना होगा। कम से कम एक चिमटा और हुक को दे ही सकते हैं। मैं वन रक्षक कि हिम्मत की प्रशंसा करता हूं, लेकिन कृपया ध्यान दें वह नंगे पैर है और एक छड़ी के साथ कोबरा को बचा रहा है।' बता दें कि कोटिगाओ वन्यजीव अभयारण्य की स्थापना वर्ष 1968 में की गई थी। यह अभयारण्य पश्चिमी घाट में जैव विविधता की रक्षा के लिये बनाया गया था।

घर में 8 दिन से रोजाना निकल रहे कोबरा सांप

घर में 8 दिन से रोजाना निकल रहे कोबरा सांप

घर में सांप निकलने का एक और मामला मध्य प्रदेश के भिंड जिले की रौन तहसील के गांव चचाई से सामने आया है। जानकारी के अनुसार राजकुमार कुशवाह के घर में आठ दिन पहले कोबरा ​सांप के बच्चे निकले थे। शुरुआत में परिवार के सदस्यों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया, मगर फिर दूसरे और तीसरे दिन भी यह सिलसिला जारी रहा तो परिवार दहशत में आ गया।

चूहे के​ बिल में पानी डालते ही निकले सैकड़ों सांप

चूहे के​ बिल में पानी डालते ही निकले सैकड़ों सांप

गोरखपुर के खोराबार थाना क्षेत्र के आराजी बसडीला गांव में सोमवार को भगदड़ मच गई। बड़ी संख्या में सांपों को देखकर गांव वाले सकते में आ गए। कुछ ही देर में इकट्ठा हुए लोगों ने सांपों को मार डाला। बताया जा रहा है कि गांव के राजमंगल का एक पुराना मकान खेत में है, जो बंद रहता है। सांप वहीं से निकलकर बाहर आने लगे। गांव के प्रधान सुरेन्‍द्र मोहन ने बताया कि वहां पर बच्‍चे खेल रहे थे। वहां पर चूहे का बिल मिला, जिसमें उन बच्‍चों की खेलने वाली गोली चली गई। गोली निकालने के लिए बच्‍चों ने उस बिल में पानी डाल दिया, जिसके बाद एक-एक कर छोटे बड़े सांप निकलने लगे और गांववालों की घर की ओर तेजी से बढ़ने लगे।

यह भी पढ़ें: बाथरूम में नहाते समय पैरों में लिपटा सांप, खोजा तो घर में नागिन समेत निकले 34 संपोले

English summary
Video Poisonous king Cobra was hiding in such place forest guard saved snake life
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X