• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Video: टीचर के मैथ्स पढ़ाने का तरीका सोशल मीडिया पर वायरल, शाहरुख और आनंद महिंद्रा ने किया ट्वीट

|

नई दिल्ली। बिहार की एक महिला टीचर के गणित पढ़ाने का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। इस वीडियो में वह छात्रों को 9 का पहाड़ा सिखा रही हैं। रूबी कुमारी नाम की ये शिक्षिका बांका स्थित बौंसी के सरकारी स्कूल में पढ़ाती हैं। इस वीडियो को लेकर मशहूर उद्योगपति आनंद महिंद्र और बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान ने भी ट्वीट किया है। उन्होंने रूबी के पढ़ाने के तरीके की सराहना की है।

क्या बोले शाहरुख और आनंद महिंद्रा?

क्या बोले शाहरुख और आनंद महिंद्रा?

रूबी कुमारी की और भी कई वीडियो सोशल मीडिया पर छाई रहती हैं। उनके सभी वीडियोज को लोग काफी पसंद करते हैं। आनंद महिंद्र ने उनके वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा है, 'क्या???? मुझे इस शॉर्टकट के बारे में पता नहीं था। काश ये मेरी मैथ्स टीचर होतीं। तो मेरी इस विषय में पकड़ अच्छी होती।' आनंद महिंद्र के ट्वीट के बाद शाहरुख ने इसे रीट्वीट किया और कहा, 'मैं बता नहीं सकता कि इस आसान कैलकुलेशन ने मेरे जीवन की कितनी सारी समस्याओं को हल कर दिया है।' आनंद महिंद्र के ट्वीट को अब तक 48.8 हजार लोगों ने लाइक किया है और इसे 13.5 लोगों ने रीट्वीट किया है। वहीं शाहरुख के ट्वीट को 13.7 हजार लोगों ने लाइक किया है और इसे 3.1 हजार लोगों ने रीट्वीट किया है।

टीचर्स ऑफ बिहार ने ट्वीट किया

शाहरुख खान और आनंद महिंद्र द्वारा रूबी की सराहना किए जाने के बाद टीचर्स ऑफ बिहार ने ट्वीट कर कहा, 'टीचर्स आफ बिहार समूह के सौजन्य से सोशल मीडिया पर बिहार के सरकारी विद्यालय की शिक्षिका रूबी कुमारी के वीडियो को उद्योग जगत के महारथी आनंद महिंद्रा तथा फिल्म जगत के सुपर स्टार शाहरुख खान ने भी आज ट्वीट कर इनकी प्रतिभा की सराहना की है।' इसके बाद टीचर्स ऑफ बिहार ने रूबी का एक वीडियो भी शेयर किया है, जिसमें वह अपने वीडियो की सराहना किए जाने के लिए धन्यवाद कह रही हैं।

गणित पढ़ा रही हैं रूबी

इस वायरल वीडियो में रूबी गणित पढ़ाते हुए कहती हैं, 'देखो हमारे हाथ में दस अंगुली हैं। अब मान लो नौ से चार को गुणा करना है। तो हम अपने दाएं हाथ की चौथे अंगुली को पकड़ लेंगे। चौथे अंगुली के पहले तीन अंगुली हैं। और चौथे के बाद छह अंगुली हैं। अब तीन और छह को लिख देंगे तो 36 हो गया। ऐसे में हम तुरंत अपनी अंगुली की मदद से नौ से चार को गुणा कर पाएंगे। इस तरह अन्य अंकों को भी अंगुली की मदद से गुणा कर सकते हैं। तो बच्चों यह समझो कि हमारे हाथ ही हमारे कैलकुलेटर हैं।'

    Bihar की इस Math Teacher के पढ़ाने के तरीके ने सबका दिल जीत लिया, Viral Video | Oneindia Hindi

    बांका जिले की रहने वाली हैं रूबी

    मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रूबी कुमारी बांका जिले की रहने वाली हैं। उनका घर बौंसी प्रखंड में है। उनके पति पंकज मिश्रा भी एक निजी विद्यालय में पढ़ाते हैं। रूबी वैसे तो अंग्रेजी की शिक्षिका हैं लेकिन स्कूल में कुछ विषयों के शिक्षक नहीं रहने के कारण खुद ही अंग्रेजी के साथ-साथ गणित और संस्‍कृत पढ़ाती हैं। उन्‍होंने अंग्रेजी से स्‍नातक तक की शिक्षा ली है। साथ ही बच्‍चों को बेहतर तरीके से पढ़ाने के लिए डीएलएड प्रशिक्षण भी प्राप्‍त किया है।

    Republic Day 2020: गुजरात का झांकी दल पहुंचा दिल्ली, प्रधानमंत्री मोदी के छोटे भाई भी शामिलRepublic Day 2020: गुजरात का झांकी दल पहुंचा दिल्ली, प्रधानमंत्री मोदी के छोटे भाई भी शामिल

    English summary
    video of maths teacher of bihar rubi kumari is viral on social media, shahrukh and anand mahindra praises.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X