• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Video: बीटिंग रिट्रीट के साथ गणतंत्र दिवस समारोह का समापन, देखें झलकियां

|

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस समारोह के बाद आज 29 जनवरी को हर साल की भांति 'बीटिंग द रिट्रीट' (Beating The Retreat) सेरेमनी का आयोजन किया गया। रायसीना रोड पर राष्ट्रपति भवन के सामने तीनों सेनाओं ने बैंड के साथ अद्भुत नजारा पेश कियाष बीटिंग ल रिट्रीट के साथ ही चार दिनों तक चलने वाले गणतंत्र दिवस समारोह का समापन हो गया। 26 जनवरी के गणतंत्र दिवस समारोह की तरह यह कार्यक्रम बेहद भव्य और सुंदर होता है।इसके लिए राष्ट्रपति भवन, विजय चौक, नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक बेहद सुंदर रोशनी के साथ सजाया जाता है।

 Video: Beating Retreat ceremony at Vijay Chowk, culmination of the 4-day long Republic Day celebrations.

रायसीना हिल स्थित विजय चौक पर मिलिट्री बैंड के साथ कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाते हैं। इस दौरान थलसेना, वायुसेना और नौसेना के बैंड सैन्य-धुन बजाते हैं। बीटिंग रिट्रीट के दौरान राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री और तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ-साथ देश-विदेश से आए गेस्ट मौजूद हैं।

 Video: Beating Retreat ceremony at Vijay Chowk, culmination of the 4-day long Republic Day celebrations.

इस साल बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी में सबसे खास रहा वंदे मातरम। ये पहला मौका है डब मिलिट्री बैंड में वंदे मातरम की धुन को शामिल इसमें शामिल किया है। तीनों सेनाओं के साथ-साथ केंद्रीय पुलिसबलों के बैंड ने बी बीटिंग रिट्रीट समारोह में हिस्सा लिया। इस बार 90 बगलर्स और 16 ट्रम्पटर्स ने बीटिंग रिट्रीट में हिस्सा लिया।

 Video: Beating Retreat ceremony at Vijay Chowk, culmination of the 4-day long Republic Day celebrations.

बीटिंग रिट्रीट समारोह सालों से चलता आ रहा है। ये प्राचीन समय से ही सेना के साथ जुड़ा महत्वपूर्ण हिस्सा है। प्राचीन काल में शाम होने पर युद्ध के मैदान से सेना सैन्य-धुन पर अपने अपने बैरक में लौटती थी और झंडे को उतार दिया जाता था। इसी तरह से गणतंत्र दिवस समारोह के बाद जब सशस्त्र सेनाओं की टुकड़ियां अपने बैरक लौटती है तो तीन दिन बाद यानि 29 जनवरी को सूरत ढलने के समय बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी का आयोजन किया जाता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The Beating Retreat ceremony underway at Delhi's Vijay Chowk, Raisina Hill, marks the culmination of the 4-day long Republic Day celebrations.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X