उपराष्ट्रपति चुनाव: गोपाल कृष्ण गांधी होंगे विपक्ष के उम्मीदवार, 18 दलों की सहमति

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। देश के उपराष्ट्रपति के लिए होने वाले चुनाव में विपक्ष की तरफ से गोपाल कृष्ण गांधी उम्मीदवार होंगे। मंगलवार को दिल्ली में हुई विपक्षी दलों की बैठक में 18 राजनीतिक दलों ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि गोपाल कृष्ण गांधी को उपराष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया जाएगा। इस बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने की। बैठक में जेडीयू की तरफ से शरद यादव शामिल हुए।

gopal krishna gandhi

आपको बता दें कि गोपाल कृष्ण गांधी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रपौत्र हैं। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रहे गोपाल कृष्ण गांधी का नाम विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार के तौर पर भी चर्चा में रहा था। हालांकि बाद में उनके बजाय पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार को विपक्ष का राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया गया।

लालू पर रेड की भी हुई चर्चा

मिली जानकारी के मुताबिक विपक्ष की बैठक में उपराष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार के अलावा बिहार में आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार पर पड़े सीबीआई और ईडी के छापों पर भी चर्चा हुई। इसके अलावा जीएसटी, नोटबंदी और किसानों की आत्महत्या के मुद्दे पर भी विपक्ष के नेताओं ने चर्चा की। बैठक की शुरुआत से पहले कश्मीर के अनंतनाग में आतंकी हमले में मारे गए अमरनाथ यात्रियों को श्रद्धांजलि दी गई।

कौन हैं गोपाल कृष्ण गांधी

गोपाल कृष्ण गांधी 2004 से 2009 तक पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रह चुके हैं। नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद गोपाल कृष्ण गांधी ने पीएम के नाम एक खुला पत्र लिखा था। गांधी का जन्म 22 अप्रैल 1946 को हुआ था, वह आईएएस थे और उन्होंने प्रशासनिक के तौर पर अपनी सेवाएं दी हैं। गांधी राष्ट्रपति के सचिव भी रह चुके हैं और श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका में भारत के हाई कमिश्नर रह चुके हैं।

ये भी पढ़ें- कैसे होता है उपराष्ट्रपति चुनाव, कौन डालते हैं वोट, पढ़िए पूरा सिस्टम

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Vice President Election 2017: Opposition picks Gopal Krishna Gandhi
Please Wait while comments are loading...