• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वसुंधरा राजे की गौरव यात्रा पर टैक्स का पैसा लगाने के आरोप

By Bbc Hindi
वसुंधरा राजे, अमित शाह, गौरव यात्रा
DIPRRajasthan/BBC
वसुंधरा राजे, अमित शाह, गौरव यात्रा

शनिवार को राजस्थान के राजसमंद से शुरू हुई मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की 40 दिवसीय गौरव यात्रा को भाजपा जहां पार्टी का कार्यक्रम बता रही है वहीं कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि इसमें सरकारी मशीनरी को झोंक दिया गया है.

जयपुर में रथ पूजा समारोह के दौरान भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष मदन लाल सैनी ने मुख्यमंत्री की इस यात्रा को भाजपा के चुनावी अभियान की शुरुआत बताया है.

मगर कांग्रेस के राजस्थान यूनिट के अध्यक्ष सचिन पायलट इसे जनता के पैसों का दुरुपयोग बता रहे हैं.

उन्होंने ट्वीट किया, "हमें भाजपा के किसी अभियान से कोई परहेज़ नहीं है लेकिन इसमें पब्लिक के पैसे का इस्तेमाल क्यों किया जा रहा है? सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या यह गैरक़ानूनी है?"

पायटल ने साथ ही पीडब्ल्यूडी विभाग को मिले आदेश की एक कॉपी भी ट्वीट की. इसमें पीडब्ल्यूडी विभाग से टेंट, साउंड सिस्टम, मंच इत्यादि की व्यवस्था करने को कहा गया है.

इसके साथ ही पीडब्ल्यूडी को चार अधिकारियों की एक टीम बना कर सभी निर्देशों का हूबहू पालन किया जाना सुनिश्चित करने का आदेश भी दिया गया है.

https://twitter.com/SachinPilot/status/1025412845872275457

राजस्थान सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग (डीआईपीआर) के अतिरिक्त मुख्य सचिव जे सी मोहंती ने 1 अगस्त को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के कार्यक्रम की विस्तृत सूची सभी अतिरिक्त मुख्य सचिवों, प्रधान सचिवों, डिविजनल कमिश्नरों और अन्य अधिकारियों को भेजा.

वसुंधरा राजे, अमित शाह, गौरव यात्रा, राजस्थान सरकार
BBC
वसुंधरा राजे, अमित शाह, गौरव यात्रा, राजस्थान सरकार

इसमें कहा गया है कि मुख्यमंत्री 4 अगस्त से शुरू होने वाली राजस्थान गौरव यात्रा के संबंध में ज़िले में स्थित संबंधित विभागों के अधीनस्थ अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर सभी आवश्यक कार्यवाही और व्यवस्था सुनिश्चित कराएं. इसमें यह भी लिखा गया है कि इस बाबत सभी उच्चाधिकारियों को इसकी सूचना भिजवाएं.

वसुंधरा राजे, अमित शाह, गौरव यात्रा, भाजपा, कांग्रेस
BBC
वसुंधरा राजे, अमित शाह, गौरव यात्रा, भाजपा, कांग्रेस

फिर 2 अगस्त को राजस्थान सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग (डीआईपीआर) के कमिश्नर रवि जैन ने मुख्यमंत्री के गौरव यात्रा को लेकर जनसंपर्क अधिकारी से मीडिया प्रंबंधन को लेकर संयोजन करने का आदेश दिया जिसमें कहा गया कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार सुनिश्चित करें.

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने इस यात्रा को लेकर एक प्रेस नोट भी जारी किया. हालांकि बाद में इसे सूचना जनसंपर्क विभाग की वेबसाइट से हटा दिया गया.

मदनलाल सैनी
@MPMadanLalSaini
मदनलाल सैनी

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन लाल सैनी

बीबीसी ने राजस्थान भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदनलाल सैनी से बात की और उनसे पूछा कि इस गौरव यात्रा का मकसद क्या है. इसके जवाब में उन्होंने कहा, "बतौर राजनीतिक पार्टी जनता से हमारे संवाद बने रहने चाहिए. जनता के बीच हम जा रहे हैं. हमने काम किया है. क्षेत्र में हमारे कार्यकर्ताओं को भी उत्साह दिलाना होता है और यह चुनावी वर्ष भी है."

बीबीसी ने फिर उनसे पूछा कि कांग्रेस यह आरोप लगा रही है कि इसमें जनता का पैसा लगा है तो उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने तो काम ही नहीं किया. उन्होंने कहा, "मुख्यमंत्री के नाते कुछ व्यवस्थाएं होती हैं जो सरकार करती है. बाकी सारी व्यवस्थाएं हमारी ही पार्टी की हैं. गाड़ियां, पेट्रोल, डीजल सभी हमारी हैं. सरकारी एंबुलेंस तो मुख्यमंत्री के नाते साथ ही चलेंगी."

बीबीसी ने पूछा कि टेंट, बिजली, माइक की व्यवस्था सरकारी खर्चे पर की गई है तो उन्होंने कहा, "कुछ खर्च निश्चित रूप से मुख्यमंत्री के नाते सरकार करती है लेकिन बाकी सभी खर्च पार्टी की तरफ से किया जा रहा है."

राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता प्रताप सिंह खाचरियावास
Pratap Singh Khachariyawas @khachariyawasofficial
राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता प्रताप सिंह खाचरियावास

सैनी के बयान पर कांग्रेस प्रवक्ता ने क्या कहा?

इस पर बीबीसी ने राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता प्रताप सिंह खाचरियावास ने बात की तो उन्होंने कहा कि मदन लाल सैनी झूठ बोल रहे हैं.

उन्होंने कहा, "मदन लाल सैनी झूठ बोल रहे हैं. हमने बीजेपी के सामने उस ऑर्डर के लिखित दस्तावेज़ पेश कर दिए हैं."

वो जोर देकर कहते हैं, "यह सरकारी यात्रा हो रही है जिसमें टेंट, माइक, बिजली, इत्यादि सभी तो सरकारी खर्च पर हो रहे हैं तो बाकी क्या रह गया? सरकार यह मान रही है कि उसने ऑर्डर दे दिए हैं. भाजपा यह माने कि इस यात्रा पर सरकार खर्च कर रही है. यह सरकारी यात्रा है, बीजेपी की यात्रा नहीं है."

वसुंधरा राजे, अमित शाह, गौरव यात्रा, भाजपा, कांग्रेस
@BJP4Rajasthan
वसुंधरा राजे, अमित शाह, गौरव यात्रा, भाजपा, कांग्रेस

गौरतलब है कि इस गौरव यात्रा से राजस्थान भाजपा अपने साढ़े चार साल में किए गए काम के रिपोर्ट कार्ड को जनता के सामने पेश करेगी. 4 अगस्त से शुरू हुई यह यात्रा 30 सितम्बर को पूरी होगी. इसमें 58 दिनों के दौरान वसुंधरा राजे 40 दिन यात्रा करेंगी.

ये भी पढ़ें-

lok-sabha-home
BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Vasundhara Raje accuses of taxing money on Gaurav Yatra

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X

Loksabha Results

PartyLWT
BJP+7347354
CONG+38790
OTH69298

Arunachal Pradesh

PartyLWT
BJP43135
JDU077
OTH2911

Sikkim

PartyWT
SKM01717
SDF01515
OTH000

Odisha

PartyLWT
BJD3577112
BJP81624
OTH1910

Andhra Pradesh

PartyLWT
YSRCP0151151
TDP02323
OTH011

-