• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

फरवरी में भारत आएंगे अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, पहली विजिट को लेकर कर रहे हैं तैयारियां!

|

नई दिल्‍ली। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप इस वर्ष फरवरी माह में पहले भारत दौरे पर आ सकते हैं। सूत्रों की ओर से भारतीय मीडिया को इस बात की जानकारी दी गई है। अधिकारियों की मानें तो राष्‍ट्रपति ट्रंप अपने भारत दौरे की योजना बनाने में लगे हैं। दिलचस्‍प बात यह है कि ट्रंप के खिलाफ अमेरिकी सीनेट में महाभियोग पर वोटिंग भी फरवरी माह में होने वाली है।

पीएम मोदी ने न्‍यू ईयर पर किया आमंत्रित

पीएम मोदी ने न्‍यू ईयर पर किया आमंत्रित

सात जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रंप को कॉल किया था। इस फोन कॉल में उन्‍होंने ट्रंप को नए साल की बधाईयां दी थीं। बताया जा रहा है कि इसी फोन कॉल में मोदी ने ट्रंप के भारत दौरे को लेकर चर्चा की थी। भारत की तरफ से साल पिछले वर्ष गणतंत्र दिवस परेड के लिए ट्रंप को मुख्‍य अतिथि के तौर पर इनविटेशन दिया गया था। लेकिन कुछ वजहों से ट्रंप का भारत दौरा उस समय नहीं हो सका था। ट्रंप ने उस समय कुछ आधिकारिक कार्यों का हवाला दिया था। वहीं, अधिकारियों ने कहा था कि ट्रंप का स्‍टेट ऑफ द यूनियन (एसओटीयू) संबोधन और भारत के गणतंत्र दिवस की तारीखें एक हैं।

इस वर्ष अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव

इस वर्ष अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव

इस साल नवंबर में अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव होने हैं और ट्रंप की नजरें दूसरी बार इन चुनावों में जीत हासिल करने पर है। सूत्रों की मानें तो ट्रंप भी चाहते हैं कि उनका भारत दौरा जल्‍द से जल्‍द हो जाए। नवंबर में ट्रंप से पूछा गया था कि क्‍या पीएम मोदी ने उन्‍हें भारत आने का इनवाइट दिया है? इस पर ट्रंप ने जवाब दिया था, 'वह चाहते हैं कि मैं वहां आऊं। मैं जल्‍द ही भारत का दौरा करूंगा।' पीएम मोदी ने अपनी इस कॉल में राष्‍ट्रपति ट्रंप, उनके परिवार और अमेरिका के लोगों को नए साल की शुभकामनाएं दीं थीं।

ह्यूस्‍टन में हुई आखिरी मुलाकात

ह्यूस्‍टन में हुई आखिरी मुलाकात

पीएमओ की तरफ से इस पर बताया गया था, 'पीएम मोदी ने कहा कि भारत-अमेरिका के रिश्‍ते और ज्‍यादा ताकतवर हो गए हैं। पीएम ने पिछले वर्ष में दोनों देशों की रणनीतिक साझेदारी की दिशा में हुई प्रगति पर चर्चा की। इसके अलावा उन्‍होंने राष्‍ट्रपति ट्रंप के साथ मिलकर आपसी हितों से जुड़े क्षेत्रों में साथ मिलकर काम करने की इच्‍छा भी जाहिर की।' सितंबर 2019 में यूनाइटेड नेशंस जनरल एसेंबली (उंगा) से पहले ह्यूस्‍टन में डोनाल्‍ड ट्रंप और पीएम मोदी की आखिरी बार मुलाकात हुई थी।

'हाउडी मोदी' में ट्रंप और मोदी

'हाउडी मोदी' में ट्रंप और मोदी

ह्यूस्‍टन में पीएम मोदी और ट्रंप ने 'हाउडी मोदी' के दौरान एक साथ स्‍टेज शेयर किया था। ट्रंप ने यहां पर अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक अच्‍छा दोस्‍त बताया था। इसके अलावा उन्‍होंने इस तरफ भी ध्‍यान दिलाया कि किस तरह से भारत और अमेरिका अपने नागरिकों कस जीवन स्‍तर ऊंचा करने की दिशा में काम कर रहे हैं।

English summary
US officials has said that President Donald Trump is planning his first visit to India in February.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X