• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ओडिशा-बंगाल में तबाही मचाने के बाद कमजोर हुआ सुपर साइक्लोन 'अम्फान', जानिए तूफान की ताजा स्थिति

|

नई दिल्ली। महाबलशाली चक्रवाती तूफान 'अम्फान' ने बुधवार को ओडिशा और बंगाल में जमकर तबाही मचाई है, भारतीय मौसम विभाग ने पहले ही चेतावनी दी थी कि इस तूफान से भारी तबाही हो सकती है और वो ही हुआ, हालांकि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे बावजूद इसके इस तूफान से अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि तूफान से नुकसान कितना हुआ है इस बारे में अभी जानकारी दी नही गई है, आईएमडी ने अपने लेटेस्ट अपडेट में कहा है कि पिछले 6 घंटों के दौरान 27 किमी/घंटा की गति के साथ सुपर साइक्लोन अम्फान उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा है और आगे कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में बदल गया है, फिलहाल यह कोलकाता के उत्तरपूर्व में 270 किलोमीटर दूर स्थित बांग्लादेश पर केंद्रित है।

'अम्फान' से ओडिशा-बंगाल में मची तबाही

'अम्फान' से ओडिशा-बंगाल में मची तबाही

सीएम ममता बनर्जी ने बयान दिया है कि ये तूफान कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक था, मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस तरह की सूचनाएं मिली है उससे ऐसा लग रहा है कि तूफान से एक लाख करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है लेकिन अभी नुकसान का सही आंकलन नहीं किया जा सकता है, सरकार ने पहले ही पांच लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया था। जिससे काफी हद तक जनजीवन के नुकसान को नियंत्रित किया जा सका है।

यह पढ़ें: कोलकाता में ट्रांसफार्मर में लगी आग से मची दहशत, Video वायरल

    Cyclone Amphan ने Kolkata Airport पर मचाई तबाही, Runway-Hanger डूबे | West Bengal | वनइंडिया हिंदी

    कमजोर हुआ सुपर साइक्लोन 'अम्फान'

    मालूम हो कि तूफान के दौरान कोलकाता और उसके आसपास के इलाकों में हवा की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटे रही, जबकि दमदम में शाम 7 बजकर 20 मिनट पर हवा की रफ्तार 133 किमी प्रति घंटे रिकॉर्ड की गई।

    असम में धीमा होगा तूफान

    बता दें कि चक्रवात बुधवार दोपहर में करीब ढाई बजे पश्चिम बंगाल में दीघा और बांग्लादेश में हटिया द्वीप के बीच तट पर टकराया था, चक्रवात अम्फान ओडिशा से होते हुए पश्चिम बंगाल पहुंचा है और अब यह आगे जाकर असम में धीमा होगा।

    अगले 24 घंटों के दौरान यहां होगी बारिश

    स्काईमेट के मुताबिक चक्रवाती तूफान अम्फान का असर देश के दूसरे राज्यों पर भी पड़ रहा है, जिकी वजह से देश के आठ राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी है, ये राज्य, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, असम, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और गोवा हैं, जबकि इनके अलावा देश के पूर्वोत्तर राज्य, सिक्किम, जम्मू-कश्मीर, मुज़फ्फराबाद, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मध्य महाराष्ट्र, आंतरिक ओडिशा, पूर्वी झारखंड और पूर्वी बिहार के कुछ हिस्सों में बारिश होने की पूरी आशंका है।

    यह पढ़ें: कोरोना संकट के बीच दिल्ली को अब सताएगी भीषण गर्मी लेकिन इन जगहों पर बरसेंगे बादल

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Cyclone Apmhan moved north-northeastwards with a speed of 27 km/ph during past 6 hours, further weakened into a cyclonic storm & lay centered over Bangladesh, about 270 km north-northeast of Kolkata says IMD
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X