Up Civic Polls 2017: अखिलेश बोले जहां बैलेट से चुनाव हुए वहां सिर्फ 15 % सीटें जीती भाजपा, EVM से हुए चुनाव में 46% सीट

Subscribe to Oneindia Hindi

कोलकाता। उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव के परिणाम आने के बाद समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने टिप्पणी की है। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में एक कार्यक्रम के दौरान अखिलेश ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और बैलेट पेपर से हुए चुनाव के अंतर के जरिए हार जीत के समीकरण पर टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि 'भारतीय जनता पार्टी बता रही है कि उत्तर प्रदेश में कुल 16 चुनाव हुए हैं, जिनमें से 14 सीट भाजपा, 2 बहुजन समाज पार्टी को मिली। कांग्रेस-समाजवादी पार्टी गायब हो गए। हम कहते हैं कि भाजपा की जीत का प्रतिशत 46% है जहां चुनाव प्रचार ईवीएम के माध्यम से किया गया था और जहां बैलेट पेपर से चुनाव हुए वहां 15% जीत का प्रतिशत है।'

Up Civic Polls 2017: अखिलेश बोले जहां बैलेट से चुनाव हुए वहां के सिर्फ 15 % सीटें जीती भाजपा, EVM से हुए चुनाव में 46% सीट

वहीं पूर्ववर्ती सपा सरकार में मंत्री रहे आजम खान ने कहा कि कोई छेड़छाड़ नहीं हुई लेकिन सेटिंग जरूर थी। जहां EVM से चुनाव हुए वहां भाजपा जीती, जहां बैलेट पेपर से चुनाव हुए वहां सपा। बता दें कि यूपी निकाय चुनाव में तीन चरणों में मतदान कराए गए थे। इसमें 16 महापौर की सीटों में से 14 भाजपा और 2 बसपा ने जीती।

वहीं नगरपालिका अध्यक्ष के लिए हुए चुनाव में 67 सीट भाजपा, 45 सपा, 9 कांग्रेस और 28 बसपा ने जीती। वहीं 438 नगरपंचायत अधयक्षों में 100 सीट भाजपा, 45 बसपा, 83 सपा, 17 कांग्रेस , 2सीटें राष्ट्रीय जनता दल, 3 सीटें राष्ट्रीय लोकदल और 2 आप, 181 निर्दलीय और 1 ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलिमीन (AIMIM) ने जीती।

इस चुनाव में कांग्रेस उपाध्यक्ष और अमेठी से सांसद राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस 2 नगरपालिका और 2 नगर पंचायत अध्यक्ष की सीट में से एक भी नहीं जीत सकी, वहीं कन्नौज,जहां से अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव सांसद हैं, वहां सपा का खाता नहीं खुला। हालांकि कांग्रेस अध्यक्ष और रायबरेली से सांसद सोनिया गांधी और सपा के संरक्षक मुलायम सिंह यादव की इज्जत  उनके क्षेत्रों बची रही।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
up civic polls 2017: akhilesh yadav comments after results
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.