• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

उन्‍नाव रेप पीड़िता के ब्‍लड में मिला खतरनाक बैक्टीरिया, दवाएं नाकाम, हालत नाजुक

|

नई दिल्‍ली। उन्‍नाव रेप पीड़िता का AIIMS में इलाज चल रहा है। उसके स्‍वस्‍थ्‍य में लगातार गिरावट आ रही है जिससे उसकी हालत नाजुक बनी हुई है। इसी बीच लखनऊ के केजीएमयू अस्पताल से पीड़िता की कराई गई कल्चर टेस्ट रिपोर्ट सामने आई है। इस कल्चर रिपोर्ट में खून में खतरनाक बैक्टीरिया पाया गया है। चिंता करने वाली बात ये है कि इस बैक्‍टीरिया को खत्‍म करने वाली 7 प्रमुख दवाओं में से 6 बेअसर पाई गई हैं। केजीएमयू अब इस रिपोर्ट को एम्‍स भेजेगा। वहीं पीड़िता का वकील अभी भी कोमा में है।

ये है खून में मिला बैक्टीरिया का नाम

ये है खून में मिला बैक्टीरिया का नाम

जानकारी के मुताबिक ट्रॉमा सेंटर में इलाज के दौरान किए गए पीड़िता के ब्लड कल्चर में एंटिरोकोकस बैक्टीरिया पाया गया है, जिसमें अधिकतर एंटीबायोटिक बेअसर होती हैं। केजीएमयू के प्रवक्ता डॉ. संदीप तिवारी के मुताबिक, आईसीयू में भर्ती मरीजों को दी जाने वाली प्रमुख एंटीबायोटिक के प्रभाव की टेस्टिंग की गई। लैब में ड्रग सेंसिटीविटी टेस्टिंग में सात एंटीबायोटिक दवाओं की जांच की गई। उसमें से पीड़िता पर छह एंटीबायोटिक बेअसर पाई गईं।

यह बैक्टीरिया काफी रेयर है, खून में कैसे पहुंचा?

यह बैक्टीरिया काफी रेयर है, खून में कैसे पहुंचा?

विशेषज्ञों ने इसे मल्टी ड्रग रेजिस्टेंस करार दिया। पीड़िता में एंटिरोकोकस बैक्टीरिया की पुष्टि हुई है। इसकी रिपोर्ट एम्स भेज दी जाएगी। विशेषज्ञों के मुताबिक, यह बैक्टीरिया काफी रेयर है और मल में पाया जाता। यह ब्लड में कैसे पहुंचा इसका पता लगाया जाना चाहिए। इसकी वजह से दवाएं बेअसर हो जाती हैं।

ये था पूरा मामला

ये था पूरा मामला

भारतीय जनता पार्टी के विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर दुष्कर्म का आरोप लगाने वाली पीड़िता की गाड़ी को बीते 28 जुलाई को ट्रक ने टक्कर मार दी थी, जिससे उसकी चाची और मौसी की मौत हो गई, जबकि उनके वकील महेंद्र सिंह चौहान की हालत नाजुक है। दोनों का इलाज अबतक लखनऊ के केजीएमयू अस्‍पताल में चल रहा था जिसके बाद दोनों को एयरलिफ्ट करके दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) लाया गया था, जहां इलाज चल रहा है। डॉक्टरों के मुताबिक कि पीड़िता के वकील की हालत में कोई सुधार नहीं है। वो अब भी कोमा में हैं। उनको एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम में रखा गया है।

English summary
Unnao rape survivor critical, culture report says dangerous bacteria found in Blood.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X