• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन का भारत दौरा रद्द, गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के लिए थे आमंत्रित

|

नई दिल्ली। ब्रिटेन (Britain) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris johnson) ने इस महीने के आखिर में होने वाले अपने भारत दौरे को रद्द कर दिया है। बोरिस जॉनसन को इस साल 26 जनवरी को भारत के गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होना था। अब वो भारत नहीं आ रहे हैं।

United Kingdom PM Boris Johnson India 26 january visit cancel
    UK के PM Boris Johnson ने Cancel किया India का दौरा , Republic Day पर थे Chief Guest |वनइंडिया हिंदी

    ब्रिटेन में बढ़ते कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के प्रकोप को देखते हुए पीएम बोरिस जॉनसन ने अपना भारत दौरा रद्द कर कर दिया है। वे इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेने वाले थे लेकिन ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने आज सुबह पीएम मोदी से फोन पर बात कर भारत दौरे पर आने में असमर्थतता जताई। उन्होंने पीएम मोदी से कहा कि पिछली रात कोरोना के नए स्ट्रेन की वजह से लॉकडाउन लगाना पड़ा है, इसलिए उनका ऐसे वक्त में ब्रिटेन में रहना जरूरी है। इसलिए वो गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल नहीं हो सकेंगे।

    प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि वह इस साल यानी 2021 की पहली छमाही में भारत दौरे पर जाने की उम्मीद जरूर कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि इस साल यूके में आयोजित होने वाले G7 समिट में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शामिल होने को लेकर भी वो आशान्वित है।

    बता दें कि साल 2021 के गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के तौर पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को भारत ने आमंत्रित किया था। दिसबर में ब्रिटेन के विदेश सचिव डॉमिनिक राब ने जानकारी दी थी कि बोरिस जॉनसन ने भारत का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है और वो जनवरी में होने वाले भारतीय गणतंत्र दिवस आयोजन में शामिल होंगे। इसके बाद उनका नाम मुख्य अतिथि के तौर पर तय था लेकिन बीते कुछ दिनों में कोरोना का नया स्ट्रेन आने से इंग्लैंड में महामारी के हालात बिगड़ गए, वहां बहुत तेजी से कोरोना संक्रमण फैला है। इसको देखते हुए आखिर जॉनसन ने दौरा रद्द करने का फैसला लिया है।

    ये भी पढ़ें- Budget Session: संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से, 1 फरवरी को पेश होगा आम बजट

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    United Kingdom PM Boris Johnson India 26 january visit cancel
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X