• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

NIA को IS के खिलाफ बड़ी कामयाबी, युवाओं को भर्ती करने वाले दो संदिग्ध गिरफ्तार

|

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के हाथ बुधवार को एक और बड़ी सफलता लगी है। जिसके तहत एनआईए की टीम ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट से जुड़े दो लोगों को गिरफ्तार किया है। इन दोनों के जिम्मे युवाओं की भर्ती और उन्हें सीरिया भेजने की व्यवस्था करना था। इसमें एक की गिरफ्तारी तमिलानाडु तो वहीं दूसरे की कर्नाटक से हुई है। जांच एजेंसियां दोनों से पूछताछ करके अन्य जानकारियां हासिल कर रही हैं।

is

जानकारी के मुताबिक तमिलनाडु के रमानाथपुरम से अहमद अब्दुल (40) और बेंगलुरु से इरफान नासिर (33) को बुधवार को गिरफ्तार किया गया। इस्लामिक स्टेट से जुड़े एक मामले की जांच के दौरान दोनों का नाम सामने आया था। इसमें अब्दुल चेन्नई के एक बैंक में बिजनेस एनालिटिक्स था, जबकि इरफान बेंगलुरु में चावल का व्यापार करता था। इस मामले में 19 सितंबर को एनआईए ने केस दर्ज किया था, उसी दौरान बेंगलुरु ISIS मॉड्यूल की बात सामने आई थी।

मामले में एनआईए ने कहा कि दोनों प्रतिबंधित आतंकी संगठन ISIS में शामिल होने के लिए युवाओं को प्रेरित करते थे। इसके अलावा फंड इकट्ठा करके उन्हें सीरिया भेजते थे। एजेंसी का दावा है कि मार्च 2020 में उन्होंने कश्मीर निवासी हिना बशीर बेग और उसके पति जहानजीब सामी को गिरफ्तार किया था। इसी जांच को आगे बढ़ाने पर इन दोनों का नाम सामने आया था। जिसके बाद टीम ने उन्हें गिरफ्तार किया।

Shocking! गधे के पेट पर विस्‍फोटक बांधकर ISIS ने दिया हमले को अंजाम!

एनआईए ने ये भी दावा किया कि 2013-14 में कम से कम 14 लोग बेंगलुरु से इराक और सीरिया गए थे। इसके बाद वो ISIS में शामिल हो गए। इसमें से दो तो सीरिया में लड़ते हुए मारे गए थे, जबकि कई चुपचाप भारत लौट आए थे। जिनकी तलाश अभी जारी है। वहीं इसके बाद 2016 में केरल से 22 लोग ISIS में शामिल हुए। ये ISIS में शामिल होने वाला भारत का अब तक का सबसे बड़ा समूह है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
two suspects arrested by nia in link with isis Bengaluru module
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X