मुंबई आतंकी हमले की 9वीं बरसी से पहले, हाफिज सईद की रिहाई, काटा केक, बांटी मिठाई

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi
Mumbai Attack की 9वीं बरसी से 2 दिन पहले Hafiz Saeed की रिहाई पर कटा केक | वनइंडिया हिंदी

लाहौर। मुंबई हमले के नौ साल पूरे होने से ठीक दो दिन पहले जिस तरह से इस हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को पाकिस्तान की कोर्ट ने बरी किया उसने एक बार फिर से आतंकवाद पर पाकिस्तान के रुख को दुनिया के सामने लाकर रख दिया है। हाफिज सईद को 10 महीने तक हाउस अरेस्ट में रखा गया था, लेकिन आखिरकार उसे पाकिस्तान की कोर्ट ने बरी कर दिया, जिसके बाद हाफिज सईद ने जमकर भारत के खिलाफ जहर उगला। रिहा होने के बाद हाफिज सईद ने कहा कि वह कश्मीर की आजादी की लड़ाई को आगे बढ़ाएगा और इसके लिए वह पूरे पाकिस्तान को एकजुट करेगा। हाफिज सईद ने रिहा होने के बाद एक वीडियो मैसेज जारी किया जिसमे उसने कहा कि भारत ने उसके खिलाफ जो भी आरोप लगाए वो झूठे थे। सईद ने कहा कि भारत उसके खिलाफ हमेशा आतंकवाद फैलाने का गलत आरोप लगाता है, लाहौर कोर्ट के फैसले ने इस बात को साबित कर दिया है कि भारत का प्रोपेगेंडा झूठा था। पाकिस्तान की ज्युडिशियल रिव्यू बोर्ड ऑफ पंजाब की लाहौर हाई कोर्ट के जजों ने बुधवार को हाफिज सईद को रिहा करने का आदेश दिया था।

अमेरिका और भारत दबाव बनाते हैं

अमेरिका और भारत दबाव बनाते हैं

जमात उद दावा के मुखिया हाफिज सईद ने कहा कि अमेरिका और पाकिस्तान ने मुझे गिरफ्तार किए जाने का दबाव बनाया था। मुझे अमेरिका के दबाव की वजह से ही पाकिस्तान की सरकार ने गिरफ्तार किया था और अमेरिका ने ऐसा भारत के अनुरोध पर किया था। हाफिज सईद की रिहाई के वक्त बड़ी संख्या में उसके समर्थक लाहौर स्थित उसके घर के बाहर इकट्ठा हुए और उसकी रिहाई का जश्न मनाया गया, मिठाई बांटी गई, केक काटा गया।

भारत ने दर्ज कराया विरोध

भारत ने दर्ज कराया विरोध

वहीं भारत ने हाफिज सईद की रिहाई का विरोध किया है, भारत ने हाफिज सईद की रिहाई के बाद कहा था कि इस फैसले से पाकिस्तान का असली चेहरा लोगों के सामने आ गया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि हाफिज सईद ना सिर्फ मुंबई हमले का मास्टरमाइंड था बल्कि उसी ने इस हमले का साजिश रची थी और इसे अंजाम दिया था। उसकी रिहाई ने एक बार फिर से इस बात की पुष्टि कर दी है कि पाकिस्तान मुंबई हमले में मारे गए लोगों को इंसाफ दिलाने के लिए कितना गंभीर है।

मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड

मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड

मुंबई हमले के बाद में हाफिज सईद को हाउस अरेस्ट कर लिया गया था, लेकिन 2009 में उसे कोर्ट ने रिहा कर दिया था। हाफिज सईद के आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा पर मुंबई हमले की साजिश रचने का आरोप है, लश्कर के 10 आतंकियों ने 166 लोगों को मौत के घाट उतार दिया था। पुलिस ने 9 आतंकियों को मार गिराया था, जबकि एक आतंकी अजमल कसाब को गिरफ्तार कर लिया था, जिसे कोर्ट ने फांसी की सजा सुनाई थी।

इसे भी पढ़ें- बड़े हमले को अंजाम दे सकता है हाफिज सईद, हाई अलर्ट जारी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Two days before the anniversary of Mumbai terror attack Hafiz Saeed released, exposes the true face of Pakistan.
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.