• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Archie Singh: 22 साल की ट्रांसजेंडर मॉडल बनी मिसाल, कोलंबिया में करेंगी भारत को रिप्रजेंट, जानिए कौन हैं ये

|

नई दिल्ली। Transgender Model Archie Singh: ट्रांसजेंडर समुदाय को समर्पित ब्यूटी कॉन्टेस्ट मिस इंटरनेशनल ट्रांस 2021 (Miss International Trans 2021) का आगाज हो चुका है। दुनियाभर से इस कॉन्टेस्ट में भाग लेने वाले प्रतिभागी अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए तैयारियों में जुट गए हैं। बता दें कि इस साल Miss International Trans 2021 में भारत का प्रतिनिधित्व 22 वर्षीय ट्रांसजेंडर और मॉडल आर्ची सिंह करने वाली हैं, जिन्होंने कई लोगों के लिए मिसाल कायम की है। आज हम आपको आर्ची सिंह की जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बाते बताने वाले हैं।

जानिए, कौन हैं 22 वर्षीय ट्रांसजेंडर आर्ची सिंह

जानिए, कौन हैं 22 वर्षीय ट्रांसजेंडर आर्ची सिंह

आर्ची सिंह के मुताबिक उन्होंने अपनी जिंदगी में बहुत कुछ सुना है। एक मॉडलिंग शूट के दौरान एजेंट ने कहा था कि वह असली महिला नहीं हैं। इस पर आर्ची ने करारा जवाब देते हुए कहा था, 'मैं एक ट्रांसजेंडर हूं और असली महिला के बराबर ही हूं।' आर्ची सिंह ने एजेंट को बताया कि उनके आधिकारिक पहचान पत्र में उन्हें महिला बताया गया है। अपने साथ हुए इस भेदभाव के चलते आर्ची को जेंडर रीएसाइंगमेंट सर्जरी से भी गुजरना पड़ा है, लेकिन लोग फिर भी इन बातों को नहीं मामते, वह ट्रांसजेंडर को महिला नहीं मानते।

इंटरनेशनल प्रतियोगिता में करेंगी भारत को रिप्रजेंट

इंटरनेशनल प्रतियोगिता में करेंगी भारत को रिप्रजेंट

न्यूज18 की रिपोर्ट के मुताबिक आर्ची ने बताया कि वह Miss International Trans 2021 में भारत को रिप्रजेंट करने वाली हैं। यह कार्यक्रम कोलंबिया में आयोजित किया जाएगा और इसमें दुनियाभर के ट्रांसजेंडर प्रतिभागी के तौर पर हिस्सा लेंगे। दिल्ली की रहने वाली आर्ची सिंह एक मध्यम परिवार से ताल्लुक रखती है, उन्होंने हमेशा खुद के एक महिला ही माना है। आर्ची के परिवार को भी इससे कोई परेशानी नहीं है।

17 साल की उम्र में शुरु की मॉडलिंग

17 साल की उम्र में शुरु की मॉडलिंग

आर्ची सिंह बताती हैं कि उनका परिवार काफी सपोर्टिव है और उनके हर फैसले में साथ दिया है। सार्वजनिक तौर पर आर्ची ने पहली बार 17 साल की उम्र में दुनिया के सामने अपनी पहचान का खुलासा किया था। आर्ची ने कहा कि वह अपना असली रूप सबको बताना चाहती थीं, अपनी असली पहचान छिपाकर वह खुद के साथ गलत कर रही थी। इस खुलासे के बाद से ही आर्ची सिंह ने मॉडलिंग की दुनिया में कदम रख दिया था।

सर्जरी के बाद पूरी तरह बनीं महिला

सर्जरी के बाद पूरी तरह बनीं महिला

आर्ची ने आगे बताया कि मॉडलिंग में करियर शुरू करने से पहले वह सोशल वर्क में अपना समय देती थीं। वह समाज में ट्रांसजेंडरों को उनकी पहचान को लेकर काम करती थीं। आर्ची ने लोगों को ट्रांसजेंडर्स की असल जिंदगी के बारे में जाकरूक करने का काम किया है, इस काम में मॉडलिंग ने उनकी और अधिक मदद की। इसके बाद आर्ची ने जेंडर रीएसाइंगमेंट सर्जरी कराया और पूरी तरह से एक महिला में ट्रांसफॉर्म हो गईं। आर्ची ने यहां से अपनी नई जिंदगी की शुरुआत की।

भेदभाव का करना पड़ा सामना

भेदभाव का करना पड़ा सामना

आर्ची ने मिस ट्रांस इंडिया का भी खिताब जीता है, इसके साथ ही वह एक बड़े ब्रांड की ब्रांड एंबेसडर भी बनीं। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा, हालांकि कई मौकों पर उन्हें भेदभाव का भी सामना करना पड़ा है। आर्ची के मुताबिक उन्हें कभी अपने स्किल्स और लुक्स की वजह से रिजेक्शन नहीं मिला लेकिन लोग उनके साथ भेदभाव जरूर करते थे। आर्ची को उम्मीद है कि Miss International Trans 2021 भारत का प्रतिधित्व कर वह देश के लोगों में ट्रांसजेंडर को लेकर भेदभाव दूर कर सकेंगी।

Urooz Hussain : रेस्टोरेंट की यह मालकिन क्यों बन गई ट्रांसजेंडर, 22 साल की उम्र तक जी लड़कों जैसी लाइफ

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
22-year-old transgender Archie Singh who will represent India in Colombia Miss International Trans 2021
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X