ट्राई के इस फैसले से एयरटेल, वोडाफोन, Idea को लगा झटका, सस्ते हुए ISD इनकमिंग कॉल

Written By: Mohit
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्लीः अगर आप ISD का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है, क्योंकि आईएसडी इनकमिंग कॉल सस्ते हो गए हैं। टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए बताया कि इंटरनेशनल इनकमिंग कॉल टर्मिनेशन रेट को घटाकर 30 पैसे प्रति मिनट कर दिया है। इससे पहले ये रेट 3 पैसे था। ये नए रेट अभी लागू नहीं होंगे। आधिकारिक घोषणा के अनुसार नए रेट्स एक फरवरी 2018 से प्रभावी होंगे।

Trai cuts ISD incoming call termination rate to 30 paise

ट्राई ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि फैसला ग्रे रूट्स पर लगाम लगाने के लिए लिया गया है। बयान में साफ कहा गया है कि 'अथॉरिटी ने किसी इंटरनेशनल लॉन्ग डिस्टेंस ऑपरेटर (ILDO) द्वारा एक्सेस प्रोवाइडर को दिए जाने वाले टर्मिनेशन चार्जेज को 0.53 पैसे मिनट से घटाकर 0.30 प्रति मिनट कर दिया है।'

ट्राई का कहना है कि भारत में ग्रे मार्केट से भारत को की जाने वाली आईएसडी कॉल गैर कानूनी वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल गेटवेज के जरिए की जाती हैं। इस जल्द ही खत्म करने की जरुरत है।

इस बारे में ट्राई पहले भी कई बार बाते कर चुकी है। ग्रे रूट देश की सिक्योरिटी के लिए गंभीर खतरा माना जाता है साथ ही इसे रेवेन्यू को भी बहुत नुकसान हो रहा है। अभी टेलीकॉम कंपनियां उस ऑपरेटर पर टर्मिनेशन चार्ज लगाती हैं, जिसके नेटवर्क से कॉल की गई है। नया नियम लागू होने के बाद से इसमें बदलाव आ जाएगा।

ट्राई ने कहा कि अवैध तरीकों से देश की सुरक्षा को गंभीर चुनौती होने के साथ ही देश और घरेलू दूरसंचार कंपनियों को राजस्व का भी नुकसान होता है। इस फैसले से तीन प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों-भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया तथा आइडिया सेल्युलर को झटका लगना तय है। क्योंकि ज्यादातर इंटरनेशनल कॉल इन्हीं के नेटवर्क पर आती हैं। टर्मिनेशन दर घटने से इनकी कमाई घट जाएगी।

यह भी पढ़ें- जजों का इशारा साफ है, जस्टिस लोया की मौत की सच्चाई तक पहुंच सकेंगे: यशवंत सिन्हा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Trai cuts ISD incoming call termination rate to 30 paise

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.