• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Video:उत्तरकाशी में बादल फटने के बाद टोंस नदी का खौफनाक रूप, कई लापता

|

नई दिल्ली- उत्तरखंड के उत्तरकाशी में एकबार फिर से बादल फटने की घटना हुई है, जिसके चलते वहां से बहने वाली टोंस नदी ने खौफनाक रूप धारण कर लिया है। बादल फटने की इस घटना के बाद कई लोगों के लापता होने की सूचना है। जिन्हें सुरक्षित लाने के लिए एनडीआरएफ, आईटीबीपी और एसडीआरएफ की टीमें राहत और बचाव के काम में जुटी हुई हैं। उधर मौसम विभाग ने अगले 24 से 48 घंटे में 8 राज्यों में जो भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, उसमे उत्तरखंड भी शामिल है।

बादल फटने से भारी तबाही की आशंका

बादल फटने से भारी तबाही की आशंका

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में बादल फटने की घटना के चलते भारी तबाही की आशंका जताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक हिमाचल से सटी सीमा के पास जबर्दस्त बारिश की चपेट में आकर कई लोगों के लापता होने की सूचना है। आशंका जताई जा रही है कि ये लोग पानी के तेज बहाव की चपेट में आ गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बादल फटने की घटना में डेढ़ साल की एक मासूम बच्ची समेत कुल तीन लोगों का कुछ भी पता नहीं चल पा रहा है। इस घटना में कई मकानों के भी धाराशायी हो जाने की खबरें हैं।

आगे भी भारी बारिश का अलर्ट

आगे भी भारी बारिश का अलर्ट

बादल फटने की इस घटना से लोगों में इसलिए और ज्यादा खौफ का माहौल है, क्योंकि उत्तराखंड के लिए मौसम विभाग ने सोमवार तक के लिए अलर्ट जारी कर रखा है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के उत्तरकाशी, चमोली, देहरादून, टिहरी और हरिद्वार में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। इस बीच राज्य के पहाड़ों पर हो रही भारी बारिश के चलते मैदानी भागों में बाढ़ का भी अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में हरिद्वार और रुड़की जैसे इलाके शामिल हैं, जिन्हें बेहद सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है। क्योंकि, उत्तरकाशी जैसे इलाकों में जो भारी बारिश हुई है, उसका पानी अब तेजी से नीचले हिस्से की ओर ही बढ़ रहा है।

बादल फटने के बाद टोंस नदी का मंजर

अब उत्तरकाशी में टोंस नदी का खौफनाक मंजर देखिए। राज्य के मोरी तहसील में ये नदी बादल फटने के बाद कैसे ऊफान पर है। बताया जा रहा है कि उत्तरकाशी की मोरी तहसील, आराकोट, टिकोची समेत कुछ अन्य इलाकों में बादल फटने के कारण कई मकान टोंस नदी के पानी में बह गए हैं। आशंका जताई जा रही है कि जो लोग लापता हैं, वे इन्हीं मकानों में शरण लिए हुए थे। कई इलाको में एसडीआरएफ, आईटीबीपी और रेड क्रॉस की टीमों को भी लोगों को सुरक्षित स्थान पर रेस्क्यू करने के लिए लगाया गया है। हालांकि, अब तक इस आपदा में कितना नुकसान हुआ है इसका फिलहाल सटीक आकलन करना मुश्किल है।

<strong>इसे भी पढ़ें- IMD Alert: अगले 24 घंटों में देश के इन 8 राज्यों में भारी बारिश की आशंका, अलर्ट जारी</strong>इसे भी पढ़ें- IMD Alert: अगले 24 घंटों में देश के इन 8 राज्यों में भारी बारिश की आशंका, अलर्ट जारी

English summary
Tons river in Uttarkashi's Mori tehsil overflows following cloudburst in the area
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X