• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आखिर दिल्ली-NCR में क्यों पड़ रही है इतनी गर्मी, पढ़िए चौंकाने वाली सच्चाई

|

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में प्रचंड गर्मी पड़ रही है। चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं ने जीना मुहाल कर रखा है। दिल्ली-एनसीआर में लोग गर्मी से बेहाल हैं। पारा 40 के पार पहुंच चुका है। लोगों को बारिश का इंतजार है। दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में इस प्रचंड गर्मी के पीछे की असली वजह क्या है। दरअसल इसके शहरीकरण एक बड़ी वजह है।

 दिल्ली-एनसीआर में प्रचंड गर्मी की वजह

दिल्ली-एनसीआर में प्रचंड गर्मी की वजह

दिल्ली-एनसीआर में प्रचंड गर्मी के पीछे की वजह यहां का शहरीकरण बड़ी वजह है। शहर की बात करें तो यहां की आबादी करीब 2.5 करोड़ है। इसकी वजह से दिल्ली-एनसीआर का इलाका अर्बन हीट आइसलैंड बन चुका है। बड़ी-बड़ी इमारतों, फैक्ट्रियों, लाखों की तादात में सड़कों पर दौड़ती गाड़ियों की वजह से दिल्ली हीट आइसलैंड में बदल चुका है।

 दूसरे इलाके के मुकाबले 10 डिग्री ज्यादा तापमान

दूसरे इलाके के मुकाबले 10 डिग्री ज्यादा तापमान

दिल्ली-एनसीआर में तेजी से बढ़ते तापमान का आलम ये है कि यहां का तापमान दूसरे इलाकों के मुकाबले 10 डिग्री ज्यादा रहता है। इतना ही नहीं दिल्ली में ही अलग-अलग जगहों का तापमान अलग-अलग रहता है। कहीं झुलसा देने वाली गर्मी है तो कहीं तापमान थोड़ा कम है। अगर दिल्ली से सटे नोएडा में तापमान की बात करें तो यहां भी तापमान में अंतर हैं। नोएडा सेक्टर-40 में आज औसत तापमान 38 डिग्री तापमान रहा, जबकि सेक्टर-29 में औसत तापमान 43 डिग्री पाया गया।

 कब मिलेगी राहत

कब मिलेगी राहत

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर के आसपास के इलाकों में तापमान 9 जून तक तापमान 44 से 45 डिग्री के करीब रह सकता है। वहीं 11 और 12 जून को वेस्टर्न डिस्टरबेंस के असर की वजह से तापमान में कुछ कमी आ सकती है, लेकिन गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद अभी बेहद कम है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Today's Weather Update: Why Delhi-NCR is so Hot, Know Reason Behind.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X