• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

टीना अंबानी ने Men's Day पर अपने पति और बेटों की शेयर की तस्वीर, लिखी ये खास बात

|

International Men's Day 2020: आज 19 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस है। हर साल इसी दिन इंटरनेशनव मेन्स डे मनाया जाता है। इस खास मौके पर बिजनेस विमन टीना अंबानी ने अपने पति अनिल अंबानी और अपने दो बेटे अनमोल और अंशुल की खास तस्वीरें शेयर की हैं। तस्वीरों को शेयर कर टीना अंबानी ने लिखा है, मेरे जिंदगी में उन सभी पुरुषों का शुक्रिया जिन्होंने मुझे सशक्त बनाया है। टीना अंबानी ने अपने पोस्ट में उन सभी पुरुषों को पुरुष दिवस की बधाई दी है, जिन्होंने अपनी माताओं, बहनों, पत्नियों, बच्चों, परिवार और दोस्तों का हमेशा साथ दिया है और उनके लिए हमेशा एक चट्टान के रूप में खड़े रहे हैं।

Tina Ambani
    International Men's Day: आज है अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस, जानिए इसका इतिहास और महत्व | वनइंडिया हिंदी

    नीता अंबानी ने ट्वीट कर लिखा, ''उन सभी अद्भुत पुरुषों के लिए जो अपने जीवन में महिलाओं को सशक्त बनाते हैं और अपनी माताओं, बहनों, पत्नियों, बच्चों, परिवार और दोस्तों के समर्थन के लिए एक चट्टान के रूप में खड़े होते हैं। मैं भी अपने जीवन में इसी तरह के सशक्तिकरण और समर्थन के लिए शुक्रगुजार हूं। मेरे पिता, ससुर और भाई से लेकर मेरे पति और बेटों तक...सभी को बधाई।''

    जानें क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस

    हर साल 19 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस पुरुषों के मानसिक स्वास्थ्य, पुरुषत्व के सकारात्मक गुणों की सराहना के लिए मनाया जाता है। इसके पीछे का मुख्य कारण लैंगिक समानता भी है। 19 नवंबर 1999 से हर साल अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है।

    जानिए अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस का इतिहास

    साल 1923 में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की तर्ज पर 23 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाए जाने की मांग उठी थी। लेकिन उस मांग का कोई नतीजा नहीं निकला। 1968 में एक अमेरिकन पत्रकार जॉन पी. हैरिस ने एक लेख लिखा, जिसमें उन्होंने सोवियत प्रणाली में संतुलन की कमी को दिखाते हुए कहा था कि दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस तो मनाया जाता है लेकिन पुरुषों के लिए कोई खास दिन नहीं मनाया जाता। इसी के बाद पुरुष दिवस की मांगे उठने लगी, तब जाकर 19 नवंबर 1999 में त्रिनिदाद और टोबैगो के लोगों द्वारा विश्व में पहली बार अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया गया।

    बता दें कि डॉ. जीरोम तिलकसिंह पुरुषों के समाजिक योगदानों को मुख्यधारा में लाने के लिए आवाज उठाते रहे थे। इसलिए 19 नवंबर को दुनियाभर में डॉ. जीरोम तिलकसिंह के पिता के जन्मदिन पर अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है।

    ये भी पढ़ें- इंदिरा गांधी की जयंती पर राहुल ने शेयर की खास तस्वीर, लिखा- 'अपनी प्यारी दादी के रूप में हमेशा उन्हें याद करता हूं...'

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Tina Ambani says Wonderful Men In Her Life on On International Men's Day
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X