• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

स्टेशन से ट्रेन छूटने के 5 मिनट पहले भी बुक करा सकेंगे टिकट, आज से बदल जाएंगे रिजर्वेशन के ये नियम

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संकट के बीच भारतीय रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत दी है। अब ट्रेन छूटने के पांच मिनट पहले तक यात्री टिकट बुक कर सकेंगे। इसके लिए रेलवे आज से यानी 10 अक्टूबर से रिजर्वेशन चार्ट की टाइमिंग में बदलाव करने जा रहा है। यानी शनिवार से यात्री रेलवे स्टेशन से ट्रेन छूटने के पांच मिनट पहले भी उस गाड़ी में सीट बुक करा सकते हैं। बता दें कि कोरोना काल में सरकार ने रेलवे की टाइमिंग में बदलाव किया था।

    Indian Railway: अब Train छूटने के पांच मिनट पहले तक बुक करा सकेंगे टिकट | वनइंडिया हिंदी
    10 अक्टूबर से बदल जाएंगे ये नियम

    10 अक्टूबर से बदल जाएंगे ये नियम

    गौरतलब है कि महामारी के मद्देनजर भारतीय रेवले ने नियमित यात्री ट्रेनों का परिचालन बंद किया हुआ है, सिर्फ स्पेशल ट्रेनें ही इस समय पटरी पर दौड़ रही हैं। हालांकि भारतीय रेलवे धीरे-धीरे यात्रियों के लिए और अधिक ट्रेनों के संचालन की योजना बना रही है। कोरोना के चलते अभी तक ट्रेन रवाना होने के दो घंटे पहले दूसरा रिजर्वेशन चार्ट जारी किया जाता था, लेकिन शनिवार से यह ट्रेन छूटने के 30 मिनट से पांच मिनट के बीच जारी किया जाएगा।

    ट्रेन रवाना होने से पांच मिनट पहले बुक होंगे टिकट

    ट्रेन रवाना होने से पांच मिनट पहले बुक होंगे टिकट

    इसका सीधा फायदा यह होगा कि दूसरा चार्ट तैयार होने से पहले आप उस ट्रेन के लिए टिकट बुक कर सकेंगे। बता दें कि 10 अक्टूबर से रेलवे ने कुछ नियमों में बदलाव किया है, यात्रियों के ट्रेन में यात्रा करने से पहले इन नियमों को एक बार जरूर पढ़ लेना चाहिए। रेलवे के मुताबिक 10 अक्टूबर से स्टेशनों से ट्रेनों के शेड्यूल प्रस्थान से 30 मिनट पहले दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार किया जाएगा।

    पीआरएस काउंटरों से भी बुक होंगे टिकट

    पीआरएस काउंटरों से भी बुक होंगे टिकट

    इसके अलावा, दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार होने तक ट्रेन टिकट बुक किया जा सकता है। आज से, ये चार्ट निर्धारित प्रस्थान से 30 मिनट से 5 मिनट के बीच तैयार किए जाएंगे, इस समय के दौरान टिकट बुक किए जा सकते हैं। रेलवे स्टेशन से ट्रेन के रवाना होने से कम से कम चार घंटे पहले पहला चार्ट तैयार किया जाता है। यदि सीटें रद्द होने के कारण खाली हो जाती हैं, तो उन्हें दूसरे चार्ट की तैयारी तक पीआरएस काउंटरों और ऑनलाइन के माध्यम से बुक किया जा सकता है।

    टिकट रद्द भी किए जा सकते हैं

    टिकट रद्द भी किए जा सकते हैं

    वहीं, रिफंड नियमों के प्रावधानों के अनुसार, इस दौरान टिकट रद्द भी किए जा सकते हैं। इसके साथ ही रेलवे स्टेशनों पर भीड़ से बचने के लिए महामारी काल में काउंटर से टिकट बुक नहीं किए जाते थे। शुरू में टिकट केवल ऑनलाइन उपलब्ध थे। पिछले कुछ महीनों में, स्थिति बदल गई है। केंद्र लॉकडाउन करने के बजाय फिर से खोलने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा है। रेलवे ने कई नई ट्रेनें भी शुरू की हैं। त्योहारी सीजन आने के साथ रेलवे ने पहले ही 39 जोड़ी नई स्पेशल ट्रेनों की घोषणा कर दी है। हालांकि अभी तक इन विशेष ट्रेनों की तारीख की घोषणा नहीं की है, लेकिन वे 15 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच चालू होंगी।

    Indian Railways: रेलवे की बड़ी कामयाबी, भारत-पाकिस्तान के बीच चलने वाली 92 साल पुरानी गोल्‍डन टेंपल ट्रेन को किया अपग्रेड

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    tickets can be booked even 5 minutes before the departure of the train these rules will change from October 10
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X