• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

तमिलनाडु के शिक्षा मंत्री का हिंदी पर विवादित बयान, कहा- हिंदी बोलने वाले पानीपुरी बेच रहे हैं

|
Google Oneindia News

कोयंबटूर, 13 मई: तमिलनाडु के शिक्षा मंत्री के पोनमुडी ने शुक्रवार को हिंदी भाषा को लेकर एक विवादित बयान दिया है। पोनमुडी ने शुक्रवार को विवादित बयान देते हुए कहा कि भाषा के रूप में हिंदी की तुलना में अंग्रेजी अधिक मूल्यवान है। उन्‍होंने कहा कि हिंदी बोलने वाले तो पानीपुरी बेच रहे हैं। बता दें हाल ही में साउथ सिनेमा के एक्टर सुदीप किच्चा ने हिंदी को लेकर एक बयान दिया था। जिसके बाद बॉलीवुड और साउथ सिनेमा के बीच बहस शुरू हो गई थी।

भारथिअर विश्वविद्यालय, कोयंबटूर में एक दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए पोनमुडी ने कहा कि, जब दक्षिणी राज्य में लोग तमिल और अंग्रेजी सीख रहे हैं तो दूसरी भाषाओं की क्या जरूरत है? उन्होंने कहा कि तमिलनाडु में दो भाषाएं हैं- एक अंग्रेजी जो अंतरराष्ट्रीय भाषा है और दूसरी तमिल, जो स्थानीय भाषा है। तमिलनाडु भारत में एजुकेशन सिस्टम में सबसे आगे है और तमिल छात्र कोई भी भाषा सीखने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि हिंदी एक वैकल्पिक विषय होना चाहिए, अनिवार्य नहीं।

पोनमुडी ने तंज भरे लहजे में कहा कि अंग्रेजी हिंदी से अधिक मूल्यवान है। मंत्री ने दावा किया कि हिंदी भाषी नौकरशाही का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, वे कहते थे कि अगर आप हिंदी पढ़ते हैं, तो आपको नौकरी मिलेगी? क्या ऐसा है! आप कोयंबटूर में देख सकते हैं कि अब पानीपुरी कौन बेच रहा है? पोनमुडी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के लाभकारी पहलुओं को लागू करने का वादा किया, लेकिन दावा किया कि राज्य सरकार केवल दो-भाषा प्रणाली को लागू करने के लिए दृढ़ है।

नेपोटिज्म को लेकर फिर विवादों में घिरे Karan Johar, Kiara Advani ने दिया ऐसा रिएक्शननेपोटिज्म को लेकर फिर विवादों में घिरे Karan Johar, Kiara Advani ने दिया ऐसा रिएक्शन

पोनमुडी जब ये बयान दे रहे थे तो उस समय तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि मंच पर मौजूद थे। आपको बता दें कि, देश भर में हिंदी भाषा को लागू करने पर बहस चल रही है। बीजेपी के नेतृत्व वाला केंद्र सरकार हिंदी के अखिल भारतीय इस्तेमाल पर जोर दे रहा है और दक्षिणी राज्यों ने इसका कड़ा विरोध किया है।

Comments
English summary
those who speak Hindi are selling panipuri in Coimbatore says Tamil Nadu minister Ponmudy
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X