• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ग्वांग्झू में लैंड हुआ ईरानी विमान, 9:25 पर भारत को मिली बम की सूचना, जानें उसके बाद क्या-क्या हुआ

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 03 अक्टूबर। तेहरान से चीन के ग्वांगझू जा रहे विमान में बम की खबर से आज हड़कंप मच गया था। हालांकि, अब विमान ग्वांगझू में सुरक्षित लैंड कर लिया है। इसकी जानकारी ईरानी अधिकारियों की तरफ से दी गई है। विमान में जब बम होने की सूचना मिली तो यह भारतीय हवाई क्षेत्र में था। ईरानी अधिकारियों की तरफ से विमान को भारतीय क्षेत्र में उतारने की अनुमति मांगी गई, लेकिन भारत ने सुरक्षा को देखते हुए इससे इनकार कर दिया। इस दौरान विमान भारतीय सीमा में 40 मिनट तक मंडराता रहा। वहीं, ईरानी अधिकारियों से मंजूरी मिलने के बाद विमान ने भारतीय सीमा को छोड़ दिया। ऐसे में आइए जानते हैं कि कब क्या हुआ?

ani flight

9:20 AM- सूत्रों के अनुसार, दिल्ली पुलिस को सोमवार सुबह 9:20 बजे एयरबस ए340 विमान में बम की धमकी की सूचना मिली थी। इसके बाद विमान को रोकने के लिए भारतीय वायु सेना के विमानों अलर्ट हो गए और एस्कॉर्ट करने लगे। वहीं, हलवारा (पंजाब) और जोधपुर एयरबेस से भारतीय वायु सेना के Su-30MKI फाइटर जेट्स नई दिल्ली की तरफ बढ़ रहे ईरानी विमान को रोकने पहुंच गए।

9:25 AM- एएनआई से बात करते हुए डिप्टी चीफ फायर ऑफिसर संजय तोमर ने कहा कि लगभग 9:25 बजे हमें ईरानी विमान में बम की आशंका की सूचना मिली थी। इसके बाद हमने अपनी टीमों को स्टैंड-बाय स्थिति में डाल दिया, लेकिन फ्लाइट लैंड नहीं हुई। वहीं, IAF अधिकारियों की मानें तो भारत की सुरक्षा एजेंसिंयां कोई खतरा मोल नहीं लेना चाह रही थी, ऐसे में ईरानी विमान को घेरे रखा था। हालांकि, कुछ देर बाद विमान ग्वांग्झू चला गया।

विमान को ATC ने जयपुर डायवर्ट करने की कही बात
विमान में बम होने की आशंका के बाद भारतीय एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) ने विमान को दिल्ली में उतारने की अनुमति नहीं दी और जयपुर डायवर्ट करने के लिए कहा। लेकिन ईरानी पायलट ने इससे इनकार कर दिया। इसके बाद भारतीय वायु सेना के विमानों ने विमान को रोकने के लिए एस्कॉर्ट किया।

10:05 पर ईरान ने की बम नहीं होने की पुष्टि
एयरफोर्स के अधिकारियों के मुताबिक 3 अक्टूबर को ईरानी विमान में बम की आशंका की सूचना मिली थी। जिस वक्त विमान में बम होने की सूचना मिली, उस वक्त विमान भारतीय हवाई क्षेत्र से होकर गुजर रहा था। बम की सूचना मिलने के बाद भारतीय लड़ाकू विमानों को अलर्ट कर दिया गया था, जिसके बाद ईरानी विमान को चंडीगढ़ और जयपुर में लैंड करने की अनुमति दी गई, लेकिन ईरानी पायलट ने ऐसा करने से मना कर दिया। इसके बाद भारतीय लड़ाकू विमान, ईरानी विमान को एस्कॉर्ट करते रहे। हालांकि, 10:05 पर ईरान की तरफ से पुष्टि की गई कि विमान में बम नहीं है। जिसके बाद विमान गंतव्य की ओर चला गया।

इंडियन एयरफोर्स के मुताबिक नागरिक उड्डयन मंत्रालय (एमओसीए) और नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) के साथ संयुक्त रूप से निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार भारतीय वायुसेना द्वारा सभी कार्रवाई की गई। ईरानी विमान पर भारतीय वायुसेना की तरफ से रडार से कड़ी नजर रखी जा रही थी।

ये भी पढ़ें- हॉकी विश्व कप से पहले राउरकेला स्टेडियम में आयोजित होगा एयरफोर्स का एयर शो! तारीख अभी तय नहीं

Comments
English summary
tehran-china flight indian airspace bomb scare know all details here
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X