• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

TCS के फाउंडर पद्मभूषण एफसी कोहली का निधन, कहे जाते थे आईटी इंडस्‍ट्री के पितामह

|

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी आईटी सेवा कंपनी टाटा कंसल्टेन्सी सर्विसेज (TCS) के फाउंडर एफसी कोहली का 96 साल की उम्र में निधन हो गया है। उन्हें इंडियन आईटी इंडस्ट्री का जनक भी कहा जाता है। उन्‍हें उनके कार्यों के लिए पद्मभूषण से सम्‍मानित किया गया था।

TCS के फाउंडर पद्मभूषण एफसी कोहली का निधन, कहे जाते थे आईटी इंडस्‍ट्री के पितामह

एफसी कोहली का पूरा नाम फकीर चंद्र कोहली था। उन्‍होंने ही 1991 में आईबीएम को टाटा-आईबीएम के हिस्से के रूप में भारत लाने के निर्णय में सक्रिय रूप से शामिल थे। यह भारत में हार्डवेयर मैन्युफैक्चरिंग के लिए ज्वाइंट वेंचर का हिस्सा था। सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री के जनक कहे जाने वाले एफसी कोहली ने भारत की प्रौद्योगिकी क्रांति का नेतृत्व किया और टीसीएस के पहले सीईओ के रूप में देश को 100 बिलियन डॉलर की आईटी इंडस्ट्री के निर्माण में मदद की।

एफसी कोहली ने बीए और बीएससी की शिक्षा सरकारी कॉलेज लाहौर (पंजाब विश्वविद्यालय के अंतर्गत) से ली। इसके बाद उन्होंने कनाडा के क्वीन्स विश्वविद्यालय से 1948 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग बीएससी ऑनर्स की डिग्री ली। इसके बाद कोहली ने 1950 में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में एमएस भी किया।

विदेश में पढ़ाई खत्म करने के बाद कोहली 1951 में स्वदेश लौटे। 1951 में कोहली टाटा इलेक्ट्रिक कंपनियों में शामिल हो गए और सिस्टम ऑपरेशन को मैनेज करने के लिए लोड डिस्पैचिंग सिस्टम स्थापित करने में मदद की। साल 1969 में कोहली टीसीएस के जेनरल मैनेजर बने। इसके बाद, वह साल 1970 में कंपनी के निदेशक बने और बाद में उन्हें टीसीएस के पहले सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया।

पाकिस्‍तान ने दुनिया को दिया धोखा: जेल में नहीं, ठाठ से अपने घर में है हाफिज सईद, वहीं से चला रहा आतंक की फैक्‍ट्री पाकिस्‍तान ने दुनिया को दिया धोखा: जेल में नहीं, ठाठ से अपने घर में है हाफिज सईद, वहीं से चला रहा आतंक की फैक्‍ट्री

English summary
TCS founder Faqir Chand Kohli dies at 96
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X