किसने बनवाया, इससे मतलब नहीं, भारतीय मजदूरों के खून-पसीने से बना है ताजमहल: सीएम योगी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi
    Yogi Adityanath reacts on Taj Mahal issue, Watch video | वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्ली। ताजमहल पर जारी तकरार के बीच उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि ताजमहल भारतीय मजदूरों के खून और पसीने से बना है। संगीत सोम के बयान पर प्रतिक्रिया पूछे जाने पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कौन क्या कहता है, यह महत्वपूर्ण नहीं है। सबसे जरूरी यह है कि भारतीयों के खून-पसीने से बने हर एक स्मारक का संरक्षण किया जाए। उन्होंने साथ ही कहा कि पर्यटन की दृष्टि से भी स्मारकों का संरक्षण जरूरी है। उन्होंने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रिवर फ्रंट का विकास करने की भी बात कही है।

    ताज प्रोजेक्ट की समीक्षा करेंगे

    ताज प्रोजेक्ट की समीक्षा करेंगे

    उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 26 अक्टूबर को आगरा जाएंगे। इस दौरान योगी अपनी ही पार्टी के नेता के बयान को दरकिनार करते हुए ताजमहल को देखने भी जाएंगे। यूपी के सीएम 26 अक्टूबर को ताज प्रोजेक्ट की समीक्षा भी करेंगे। मुख्यमंत्री बनने के बाद से योगी आदित्यनाथ पहली बार ताजमहल को देखने जाएंगे। आगरा दौरे में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ताजमहल समेत शहर के कई स्मारक देखने जाएंगे।

    सपा नेता आजम खान ने कसा तंज

    सपा नेता आजम खान ने कसा तंज

    ताजमहल पर बीजेपी नेता संगीत सोम के दिए विवादित बयान के बाद समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान ने तंज कसा है। उन्होंने संगीत सोम पर व्यंग्य करते हुए कहा है कि ताजमहल के अलावा राष्ट्रपति भवन और संसद भी गुलामी के प्रतीक हैं, इन सबको भी मिटा देना चाहिए। आजम खान ने कहा, 'मैं पहले से ही इस राय पर हूं कि गुलामी की उन तमाम निशानियों को मिटा देना चाहिए, जिससे कल के शासकों की बू आती हो।'सपा नेता ने तंज कसते हुए कहा, 'अकेले ताजमहल ही क्यों? संसद, राष्ट्रपति भवन, कुतुब मीनार, लाल किला क्यों नहीं? ये सब गुलामी की निशानी है।'

    संगीत सोम के बयान से किया किनारा

    संगीत सोम के बयान से किया किनारा

    संगीत सोम के बयान को उनका व्यक्तिगत बयान बताते हुए यूपी की पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि ताजमहल पर मुख्यमंत्री पहले ही अपना रुख स्पष्ट कर चुके हैं कि वह हमारी विरासत का हिस्सा है। हमारी सरकार ने ताजमहल के आसपास पार्क और अन्य तमाम सुविधाओं के लिए 155 करोड़ रुपए का बजट अनुमोदित किया है। संगीत सोम के बयान पर उन्होंने कहा कि हर किसी को अपना विचार रखने की छूट है, लेकिन सरकार का ताजमहल को लेकर नजरिया साफ है औऱ हमने अपनी प्राथमिकता को पहले ही स्पष्ट कर दिया है। गौरतलब है कि संगीत सोम ने ताजमहल को भारतीय संस्कृति पर धब्बा बताते हुए कहा था कि बहुत लोगों को दर्द हुआ कि आगरा का ताजमहल ऐतिहासिक स्थलों से निकाल दिया गया।

    ताजमहल पर संगीत सोम के विवादित बयान के बाद अब सुब्रमण्यम स्वामी ने खड़ा किया नया बखेड़ा

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Tajmahal was built by blood and sweat of Indian labourers says Yogi Adityanath day after Sangeet Som courts controversy

    Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
    पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.