• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Cyclone Amphan: 21 मई की सुबह तक तीव्र रहेगा 'अम्फान', जानिए लेटेस्ट अपडेट

|

नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान 'अम्फान' ओडिशा तट के करीब पहुंच गया है, भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात तूफान अम्फान का लैंडफॉल शाम 4 बजे से शुरू होने की उम्मीद है. इस दौरान हवा की गति 155-165 से लेकर 185 तक हो सकती है, इसके मई 21 की सुबह तक तीव्र रहने की संभावना है, इसका असर भी दिखना शुरू हो गया है, राज्य के कई इलाकों में बारिश भी शुरू हो गई है, तो वहीं ओडिशा के प्रभावित 13 जिलों से करीब एक लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है, चक्रवात के कारण इन राज्यों में तेज रफ्तार हवाएं चल रही हैं।

बांग्लादेश में अम्फान लैंडफॉल करेगा

बांग्लादेश में अम्फान लैंडफॉल करेगा

लगतार चल रही तेज हवाओं की वजह से ओडिशा के कई इलाकों पेड़ जड़ों से उखड़ गए। दरअसल, इस समय हवा की स्पीड 100 किमी प्रति घंटा से भी ज्यादा है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम बंगाल और ओडिशा के साथ-साथ पड़ोसी देश बांग्लादेश में भी 'अम्फान' लैंडफॉल करेगा।

यह पढ़ें: जानिए क्या होता है लैंडफॉल, क्यों है ये NDRF के लिए चिंता का विषय?

    Cyclone Amphan: भयानक रूप ले रहा तूफान, Bengal-Odisha के 14 लाख लोगों को किया Shift | वनइंडिया हिंदी

    एनडीआरएफ नही हैं

    यह अब से किसी भी वक्त शुरू हो सकता है। एनडीआरएफ डीजी एसएन प्रधान ने कहा है कि चिंता का विषय यह है कि लैंडफॉल किस गति से होगा। दोनों राज्यों में कुल 41 टीमें तैनात की गई हैं, 20 टीमें ओडिशा में तैनात की गई हैं और 19 पश्चिम बंगाल में, 2 टीमें स्टैंडबाय पर हैं।

    रेल एवं सड़क मार्ग बाधित हो सकते हैं

    IMD ने कहा है कि कई स्थानों पर रेल एवं सड़क मार्ग बाधित हो सकते हैं, बिजली एवं संचार के खंबे उखड़ सकते हैं और सभी प्रकार के कच्चे घरों को अत्यंत नुकसान होगा। मौसम विभाग ने तैयार फसलों एवं बाग-बगीचों को भारी नुकसान होने की आशंका जताई है। मंगलवार को आईएमडी के महानिदेशक एम. मोहपात्रा ने चेतावनी दी थी कि महातूफान से इमारतों को काफी नकुसान पहुंच सकता है।

    8 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

    ओडिशा और पश्चिम बंगाल सहित 8 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी है, स्काईमेट ने कहा है कि अगले तूफान के कारण आज पूर्वी मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, आंतरिक कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा के आसार हैं तो वहीं पूर्वोत्तर भारत के शेष हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, जम्मू-कश्मीर, मुज़फ़्फ़राबाद और गिलगित-बाल्टिस्तान में भी बारिश होगी। विभाग ने आज से लेकर अगले तीन दिनों तक देश के कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका व्यक्त की है तो वहीं पश्चिम बंगाल में सुंदरबन के पास भूस्खलन की आशंका है। आपको बता दें कि चक्रवात अम्फान के मद्देनजर ओडिशा में अब तक 1704 आश्रय शिविर स्थापित किए गए हैं और 1,19,075 लोगों को सुरक्षित निकाला गया है।

    यह पढ़ें: Cyclone Amphan: हावड़ा-दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस रद्द, 8 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Super cyclone Amphan likely to maintain intensity of cyclonic storm till the morning of May 21 says IMD
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X