• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

17 मई के बाद 30 शहरों में जारी रहेगा सख्त लॉकडाउन, दिल्लीवासियों को भी नहीं मिलेगी छूट: सूत्र

|

नई दिल्ली। देशभर में जारी लॉकडाउन का तीसरा चरण रविवार को खत्म हो रहा है, कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में 25 मार्च, 2020 को देशबंदी को घोषणा की गई थी। अब गृह मंत्रालय देशव्यापी लॉकडाउन के चौथे चरण की तैयारी कर रहा है, सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रविवार को केंद्र की तरफ से इस सिलसिले में नए दिशानिर्देश जारी किए जा सकते हैं। इसी बीच ऐसे खबरें भी सामने आ रही हैं कि देश के 12 राज्यों के 30 जिलों में लॉकडाउन पहले की तरह सख्ती से जारी रहेगा, जबकि बाकि क्षेत्रों में ढील दी जा सकता है।

पीएम मोदी ने किया था लॉकडाउन-4 का जिक्र

पीएम मोदी ने किया था लॉकडाउन-4 का जिक्र

बीते सोमवार को देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन के चौथे चरण का जिक्र किया था, उन्होंने कहा था कि चौथा चरण नए रंग-रूप का हो सकता है। इसी बीच पंजाब, महाराष्ट्र, मिजोरम सहित कई अन्य राज्यों ने लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने का ऐलान भी कर दिया है। सूत्रों से मिल रही जानकारी की मानें तो रविवार को गृह मंत्रालय भी लॉकडाउन के चौथे चरण को लेकर कुछ ऐलान कर सकता है।

महाराष्ट्र, तमिलनाडु और गुजरात में सख्ती

महाराष्ट्र, तमिलनाडु और गुजरात में सख्ती

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, देश के 30 जिलों में सख्त लॉकडाउन जारी रह सकता है। बता दें कि ये वह इलाके होंगे जहां कोरोना वायरस का सबसे अधिक प्रकोप है। इसमें देश की आर्थिक राजधानी मुंबई, पुणे, पालघर, सोलापुर, नासिक औरंगाबाद और ठाणे को शामिल किया जा सकता है। वहीं, तमिलनाडु और गुजरात में भी बीते हफ्तों से कोरोना संक्रमितों में तेजी देखी गई है।

दिल्ली वालों को भी छूट नहीं

दिल्ली वालों को भी छूट नहीं

ऐसी संभावनाएं हैं कि तमिलनाडु के कुड्डालोर, चेंगलपट्टू, अरियालुर, विल्लुपुरम, तिरुवल्लूर, ग्रेटर चेन्नई और गुजरात के अहमदाबाद, वडोदरा और सूरत में सख्ती के साथ लॉकडाउन जारी रहेगा। देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां भी कोरोना संक्रमितों की संख्या 9 हजार के करीब पहुंच गई है। दिल्ली को भी सख्त लॉकडाउन की श्रेणी में ही रखा जा सकता है। ऐसा हुआ तो यहां लॉकडाउन में छूट मिलने की संभावना बहुत कम हो जाएगी।

अधिकारियों के साथ होगी बैठक

अधिकारियों के साथ होगी बैठक

मामले संबधित अधिकारियों के मुताबिक इस योजना पर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव की महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, दिल्ली, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पंजाब और ओडिशा के चयनित 30 क्षेत्रों के जिला चिकित्सा अधिकारियों के साथ बैठक होगी। लॉकडाउन के चरण चार के लिए दिशानिर्देश रविवार को जारी किए जाएंगे।

रेलवे और घरेलू एयरलाइनों हो सकती हैं शुरू

रेलवे और घरेलू एयरलाइनों हो सकती हैं शुरू

अधिकारी ने कहा, 'कोई भी राज्य लॉकडाउन को पूरी तरह से वापस नहीं लेना चाहता है, लेकिन सभी आर्थिक गतिविधियों को धीरे-धीरे फिर से शुरू करना चाहते हैं।' रेलवे और घरेलू एयरलाइनों का संचालन अगले सप्ताह से होने की संभावना है, लेकिन दोनों परिवहन के पूर्ण रूप से खुलने की संभावना नहीं है। अधिकारी ने कहा कि बिहार, तमिलनाडु, कर्नाटक जैसे कुछ राज्य हैं जो अभी भी कम से कम मई के अंत तक ट्रेन और हवाई सेवाओं को फिर से शुरू करने के पक्ष में नहीं हैं।

गृहमंत्री अमित शाह ने की बैठक

गृहमंत्री अमित शाह ने की बैठक

बता दें कि 17 मई के बाद किस तरह से लॉकडाउन को बढ़ाया जाएगा, किन क्षेत्रों में किस तरह से और किस तरह से छूट मिलेगी इस पर शुक्रवार को गृहमंत्री अमित शाह ने कई दौर की बैठकें की हैं। गृह मंत्रालय के सीनियर अधिकारियों के साथ शाह ने कई घंटे मीटिंग की है। अमित शाह ने नॉर्थ ब्लॉक स्थित दफ्तर में करीब पांच घंटे तक अफसरों के साथ बैठक की। मीटिंग में होम सेक्रेटरी अजय भल्ला भी मौजूद थे। जानकारी के मुताबिक, लॉकडाउन के अगले चरण को लेकर राज्य सरकारों से जो सुझाव मिले हैं, उनको देखते हुए गाइडलाइन तैयार की जा रही है। वरिष्ठ अधिकारी लॉकडाउन 4.0 के दिशा-निर्देशों को अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं।

पंजाब सरकार ने 31 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन, राज्य में 18 मई से खत्म होगा कर्फ्यू

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Strict lockdown will continue in 30 cities after May 17 Delhiites will not get any exemption sources
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X