• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Storm Warning: अगले कुछ घंटों में इन राज्यों में हो सकती है तेज बारिश, अलर्ट जारी

|

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच बेमौसम बरसात ने लोगों का जीना मुहाल किया है, स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात, दक्षिणी राजस्थान, कोंकण गोवा और पश्चिमी मध्य प्रदेश को छोड़कर देश के लगभग सभी भागों में प्री-मॉनसून वर्षा की गतिविधियां जारी रहेंगी, जिसकी वजह से यहां जोरदार बारिश हो सकती है, तो वहीं इन जगहों पर आंधी-पानी का सिलसिला अगले दो-तीन दिन तक जारी रहेगा, जिससे किसानों को मुसीबत हो सकती है।

 वज्रपात, बिजली गर्जन और तेज हवा की आशंका

वज्रपात, बिजली गर्जन और तेज हवा की आशंका

जबकि भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम चंपारण में अगले दो-तीन घंटों में हो बारिश हो सकती है, विभाग ने यहां अलर्ट जारी किया है, विभाग ने कहा है कि बारिश के साथ-साथ वज्रपात, बिजली गर्जन होने की आशंका है।

यह पढ़ें: Kartarpur: करतारपुर साहिब में तेज हवाओं से गुरुद्वारे के गुंबद क्षतिग्रस्त, इमरान सरकार पर खड़े हुए सवाल

दिल्ली में हल्की बारिश होगी

दिल्ली में हल्की बारिश होगी

तो वहीं IMD के मुताबिक दिल्ली में आज हल्की बूंदाबांदी के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि 2 से 3 दिन तक दिल्ली में हल्की बारिश होगी, जिससे तापमान बढ़ेगा नहीं। मौसम विभाग का कहना है कि इस सप्ताह दिल्ली का तापमान बारिश और हवाओं के चलते 40 डिग्री से ऊपर नहीं जाएगा। वहीं शनिवार को तापमान एक डिग्री बढ़कर 39 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है। हालांकि रविवार को मौसम एक बार फिर करवट लेगा और तापमान में कमी आ सकती है।

मूसलाधार बारिश कई जगहों पर हो सकती है

मूसलाधार बारिश कई जगहों पर हो सकती है

तो वहीं अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत में तेज़ हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश कई जगहों पर हो सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार में भी बारिश देखी जा सकती है।

तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी चलेगी

तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी चलेगी

तो वहीं बागपत, बुलंदशहर, मध्य, पूर्व, पश्चिम, उत्तरी और दक्षिणी दिल्ली में तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी चलेगी और गरज के साथ बारिश होगी। इससे फ़रीदाबाद, नोयडा, ग़ाजियाबाद, गुरुग्राम, हापुड़, झज्जर, मेहरौत, रोहतक, शाहदरा, सोनीपत आदि प्रभावित होंगे, यही नहीं हरियाणा में धूल भरी आंधी चल सकती है। यहां तेज हवाओं के साथ गरज के साथ छींटे पड़ेंगे। राज्‍य के अम्बाला, भिवानी, चरखी दादरी, फरीदाबाद, गुड़गांव, हिसार, झज्जर, जींद, कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र आदि प्रभावित हो सकते हैं।

क्या होता है डस्ट स्टॉर्म

'डस्ट स्टॉर्म' शुष्क मौसम और अर्ध शुष्क क्षेत्रों में एक मौसम संबंधी आपदा है जिसमें धूल के बहुत बड़े तूफान उठते हैं, ये धूल के तूफान तब उठते हैं जब तेज हवा शुष्क सतह से ढीली रेत और गंदगी को उड़ाती है, यह प्रक्रिया मिट्टी को एक स्थान से ले जाती है और इसे दूसरे में जमा करती है, शहरी इलाकों में 'डस्ट स्टॉर्म' शब्द का उपयोग होने की संभावना अधिक होती है, खासकर जब धूल तूफान शहरी क्षेत्रों को प्रभावित करती है।

यह पढ़ें: COVID 19: धार्मिक नेता के जनाजे में शामिल हुए 50,000 लोग, तस्लीमा नसरीन ने कहा-सरकार बेवकूफ है

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Very Heavy Rain expected in Delhi, MP, Bihar and North East next Few Hours, so be Alert says IMD.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X