• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

PUBG ने भारत में बैन हटवाने के लिए चीनी कंपनी Tencent को दिखाया बाहर का रास्ता

|

नई दिल्ली। हाल ही में भारत सरकार ने कई मोबाइल गेम्स पर बैन लगा दिया है। इसमें लोकप्रिय गेम पबजी भी शामिल है। पबजी की भारत में वापसी हो सकती है। भारत सरकार पबजी से बैन हटा दे इसके लिए कंपनी ने अपने चीनी साझीदार टेंसेंट से किनारा कर लिया है। पबजी को तैयार करने वाली कंपनी अब चीनी कंपनी टेंसेंट से अलग हो गई है तो माना जा रहा है कि उसकी भारत में वापसी हो सकती है। इसकी बड़ी वजह ये है कि भारत सरकार ने भारत में पबजी मोबाइल बैन कर दिया है। गेम का कंप्यूटर वर्जन बैन नहीं किया है, क्योंकि पबजी पीसी में चीन का स्टेक नहीं है। अब मोबाइल में भी चीन की स्टेक नहीं रहेगा।

पबजी मोबाइल का पब्लिशर टेंसेंट नहीं होगा

पबजी मोबाइल का पब्लिशर टेंसेंट नहीं होगा

पबजी गेम को दक्षिण कोरिया की कंपनी पबजी कॉरपोरेशन ने तैयार किया है। भारत और चीन में चीन की कंपनी टैंसेंट गेम्स पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट का संचालन कर रही है। अब पबजी कॉरपोरेशन ने चीन की टैंसेंट गेम्स से नाता तोड़ने का फैसला लिया है। पबजी कॉर्पोरेशन ने तय किया है कि अब भारत में पबजी मोबाइल के लिए टेंसेंट को ऑथराइज्‍ड नहीं करेग। इसका मतलब होगा कि भारत में पबजी मोबाइल का पब्लिशर टेंसेंट नहीं होगा।

 पबजी कॉर्पोरेशन के पास होंगे अधिकार

पबजी कॉर्पोरेशन के पास होंगे अधिकार

पबजी कॉर्पोरेशन ने कहा है कि वह भारतीय बाजार में वापसी के लिए टैंसेंट गेम्स के साथ अपने रिश्ते खत्म करेगी।कंपनी की वेबसाइट पर लिखा है कि वह भारत में पबजी गेम की पूरी जिम्मेदारी खुद लेगी और अपने फैन्स को नए अनुभव देने पर काम करेगी। यानी अब भारत में पबजी मोबाइल का पब्लिशर टेंसेंट नहीं होगा।

 मोबाइल एप्स पर लगे हैं प्रतिबंध

मोबाइल एप्स पर लगे हैं प्रतिबंध

हाल ही में भारत सरकार ने पबजी समेत 117 मोबाइल एप्स पर प्रतिबंध लगाए हैं। सूचना मंत्रालय की ओर से कहा गया कि ये एप्स डाटा सिक्योरिटी और प्राइवेसी के लिहाज से ठीक नहीं हैं और इन्हें लेकर कई शिकायतें मंत्रालय को मिली हैं। चीन के साथ एलएसी पर चल रहे तनाव के बीच सरकार ने ये फैसला लिया है। सरकार ने पहले भी चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाए गए थे। कुछ समय पहले 59 ऐप को बैन किया था जिसमें लोकप्रिय ऐप टिकटॉक भी शामिल था।

ये भी पढ़ें- पबजी बैन हुआ तो सोशल मीडिया पर आई जॉक्स की बाढ़, शेयर हो रहे ऐसे-ऐसे मजेदार मीम्स

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
To get India ban reversed South Korea PUBG decides to pull plug on China publisher Tencent Games
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X