India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

सोनिया गांधी के पास इंग्‍लैंड की महारानी से ज्‍यादा संपत्ति

|
Google Oneindia News
Sonia Gandhi is richer than Elizabeth-II
नई दिल्‍ली। भारत में राजनेताओं की सम्‍पत्ति और पार्टी फंड हमेशा से ही सवालों के घेरे में रहे हैं, यहां तक की देश की सभी राष्‍ट्रीय पार्टियों ने फंड को लेकर आरटीआई के दायरे में आने का विरोध किया था। अगर हफिंगटन पोस्‍ट की मानें तो यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी की व्‍यक्तिगत सम्‍पत्ति इंग्‍लैंड की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और सीरिया के राष्‍ट्रपति बशर अल अशद से भी ज्‍यादा है। जी हां, उनकी कुल सम्‍पत्ति दो बिलियन डॉलर है और वह विश्‍व के सबसे अमीर राजनेताओं में 12वें नंबर पर हैं।

हफिंगटन पोस्‍ट ने इस लिस्‍ट में मध्‍य पूर्वी देशों की 20 हस्तियों को शामिल किया है, जिनमें देशों के राजा, राष्‍ट्रपति, सुल्‍तान और रानियां हैं। इस श्रेणी में वेबसाइट ने देश का संपूर्ण जीडीपी, प्रतिव्‍यक्ति आय और प्रमुख नेताओं की सम्‍पत्ति की तुलना की है। भारत में प्रतिव्‍यक्ति आय 1,500 डॉलर है जबकि सोनिया गांधी की कुल सम्‍पत्ति दो बिलियन डॉलर है। सोनिया ने इस मामले में ओमान के सुल्‍तान काबूस बिन (600 मिलियन डॉलर), इक्‍वाटोरियल गिनी के राष्‍ट्रपति नेमा मबासोगो (700 मिलियन डॉलर) और सीरिया के राष्‍ट्रपति बशर अल अशद (550 मिलियन डॉलर) को पीछे छोड़ दिया है।

इस रिपोर्ट में सबसे चौंकाने वाली बात सोनिया की सम्‍पत्ति का एलिजाबेथ द्वितीय की सम्‍पत्ति से ज्‍यादा होना है। हालांकि सोनिया की सम्‍पत्ति के बारे में हमेशा से ही आकलन किया जा रहा है। मार्च 2012 में बिजनेस इनसाईडर की एक रिपोर्टके मुताबिक सोनिया दुनिया की चौथी सबसे अमीर राजनेता हैं। इसके अलावा अगर नेशनल इलेक्‍शन वाच वेबसाइट आफ द एशोसिएशन फार डेमोक्रेटिक राइट्स की मानें तो सोनिया गांधी की कुल सम्‍पत्ति 1.38 करोड़ है उनके पास न तो कार है और न ही भारत में घर है। वैसे 2014 के चुनावों के पहले देश के सभी राजनेता अपनी सम्‍पत्ति की घोषणा करेंगे। जिसमें देखने वाली बात होगी कि सोनिया खुद की सम्‍पत्ति कितनी बताती हैं।

Comments
English summary
According to a website UPA chairperson Sonia Gandhi is more richer than England's queen Elizabeth-II.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X