• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना से लड़ाई में सिगरेट पीना घातक साबित हो सकता है: WHO

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के बीच अब तक इस महामारी से संबंधित कई खुलासे हो चुके हैं। वहीं अब वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑरगनाइजेशन डब्लूएचओ ने सिगरेट पीने वालों को कोरोना को लेकर होने वाले बड़े जोखिम का खुलासा किया हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि धूम्रपान गंभीर बीमारी के एक उच्च जोखिम से जुड़ा है और अस्पताल में भर्ती मरीजों में कोरोनोवायरस से मौत हो जाती है, हालांकि वो इस बात को बताने में असमर्थ है कि ऐसे व्‍यक्तियों में कोरोना को लेकर जोखिम कितना अधिक हो सकता है।

Cigarette

इस सप्ताह प्रकाशित एक वैज्ञानिक ब्रीफ में, यू.एन. स्वास्थ्य एजेंसी ने धूम्रपान और COVID-19 के बीच एसोसिएशन पर 34 प्रकाशित अध्ययनों की समीक्षा की, जिसमें संक्रमण, अस्पताल में भर्ती होने, बीमारी और मृत्यु की संभावना शामिल है। डब्ल्यूएचओ ने उल्लेख किया कि धूम्रपान करने वाले अस्पताल में भर्ती कोरोनोवायरस रोगियों के 18% तक सिगरेट का सेवन करने वाले थे। मरीजों के धूम्रपान करने और उनके द्वारा पीड़ित होने वाली बीमारी की गंभीरता के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में दिखाई दिया, अस्पताल में ऐसे रोगियों के मरने का खतरा होता है।

Cigarette

अप्रैल में, फ्रांसीसी शोधकर्ताओं ने एक छोटा सा अध्ययन जारी किया जिसमें धूम्रपान करने वालों को COVID -19 का कम जोखिम होना बताया था और रोगियों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं पर निकोटीन पैच का परीक्षण करने की योजना बनाई गई थी - लेकिन उनके निष्कर्षों को उस समय कई वैज्ञानिकों द्वारा पूछताछ की गई थी जिन्होंने निश्चित डेटा की कमी का हवाला दिया था।

savelife

डब्ल्यूएचओ का कहना है "उपलब्ध साक्ष्य बताते हैं कि धूम्रपान अस्पताल में भर्ती सीओवीआईडी ​​-19 रोगियों में बीमारी और मृत्यु की गंभीर गंभीरता से जुड़ा हुआ है। डब्लूएचओ ने धूम्रपान करने वालों को इसे छोड़ने की सलाह दी।

अप्रैल 2023 तक पटरी पर दौड़ेगी प्राइवेट ट्रेनें, जानिए कितनी फीसदी ट्रेनों का किया जा रहा निजीकरण

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Smoking cigarettes may prove fatal in battle with Corona: WHO
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X