चीनी धमकी से बेपरवाह भारत ने कहा, कूटनीतिक तरीके से निकालें समाधान

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। सिक्किम के डोकलाम भारत और चीन के बीच जारी तनातनी पर भारत ने एक बार फिर से कूटनीतिक तरीके से हल निकालने की बात कही है। भारत ने शुक्रवार को दोहराया कि वह कूटनीति के माध्यम से शांति का उद्देश्य हासिल करेगा। विदेश मंत्रालय ने मीडिया में बयान जारी कर कहा है कि चीन के साथ राजनियक चैनलों के माध्यम से बातचीत जारी रहेगी और डोकलाम विवाद का शांतिपूर्ण तरीके से हल निकाला जाएगा।

 सीमा सुरक्षा से समझौता नहीं

सीमा सुरक्षा से समझौता नहीं

भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि भारत कूटनीतिक तरीके से चीनी अधिकारियों से बातचीत जारी रखेगा। वहीं बयान में ये भी कहा गया है कि देश के नागरिको और सीमा की सुरक्षा करना सरकार का कर्तव्य है। इस मामले में किसी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा।

चीन ने दी थी धमकी

चीन ने दी थी धमकी

इससे पहले डोकलाम विवाद को लेकर चीनी सेना ने भारत को धमकी देते हुए कहा था कि संयम की सीमा खत्म हो रही है, अब भारत को तुरंत पीछे हट जाना चाहिए। पीपल्स लिबरेशन आर्मी की तरफ से बयान जारी करते हुए कहा गया था चीन की सेना अपनी सीमा की सुरक्षा करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।यह बयान चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता और पीएलए के कर्नल रेन गुओकियांग ने जारी किया है। उन्होंने कहा है कि चीन ने इस मामले पर कूटनीतिक हल का रास्ता अपनाया है, लेकिन इसकी भी एक सीमा है और संयम खत्म हो रहा है। उन्होंने कहा है कि भारत को अपने मन से यह ख्याल निकाल देना चाहिए कि देर करने से डोकलाम समस्या का हल हो जाएगा। भारत को धमकाते हुए चीनी प्रवक्ता ने कहा कि चीन की जमीन को कोई देश नहीं ले सकता है। चीन की सेना अपनी जमीन की रक्षा करने में पूरी तरह से सक्षम है।

डोकलाम में जारी है तनाव

डोकलाम में जारी है तनाव

आपको बता दें कि सिक्किम सेक्टर के पास भारत-चीन-भूटान के बीच ट्राईजंक्शन पर उन दिनों तनाव बना हुआ है। इसी के चलते डोकलाम में भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने हैं और चीन की तरफ से भारत को लगातार धमकी दी जा रही है। भारत ने भी साफ कर दिया है कि डोकलाम मुद्दे पर समझौते का कोई सवाल ही नहीं उठता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Sikkim standoff: India’s objective is to achieve peace through diplomacy, MEA reiterates
Please Wait while comments are loading...