• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

UP, बिहार, महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सभी स्कूल-कॉलेज बंद, देखें पूरी लिस्ट

|

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर तेजी से बढ़ रही है। भारत में रविवार (04 अप्रैल) को आए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 93,249 नए मामले सामने आए हैं और 513 लोगों की मौत हुई है। जिसके बाद देश में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,24,85,509 हो गई है। वहीं देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 1,64,623 हो गई है। देश में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों ने कोरोना गाइडलाइन फॉलो करने के सख्त निर्देश दिए हैं। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लगभग सभी राज्यों के स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थाओं को बंद कर दिया गया है। बिहार और जम्मू-कश्मीर ने शनिवार निर्देश दिए हैं कि राज्य के सभी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। किन-किन राज्यों में कोरोना को लेकर स्कूल-कॉलेज बंद किए हैं, देखें पूरी लिस्ट...।

School

1. बिहार

कोरोना संक्रमण को देखते हुए सीएम नीतीश कुमार ने आदेश जारी किया है कि राज्य में सभी स्कूल-कॉलेज और कोचिंग स्थान अब 11 अप्रैल तक बंद रहेंगे। बिहार में पहले स्कूल-कॉलेज 5 अप्रैल से खुलने वाले थे। वहीं राज्य में सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है। सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी तरह के कार्यक्रम 5 अप्रैल से महीने के आखिर तक नहीं किए जाएंगे। श्राद्ध में केवल 50 लोग और शादी विवाह के कार्यक्रम में सिर्फ 250 लोग ही शामिल हो सकते हैं।

2. जम्मू और कश्मीर

जम्मू और कश्मीर में भी बढ़ते कोविड-19 के मामलों को देखते हुए जम्मू-कश्मीर में 5 अप्रैल से 18 अप्रैल तक सभी स्कूलों में कक्षा 9 तक की सभी कक्षाएं दो सप्ताह के लिए बंद रहेंगी।

3. महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में कई जिलों के अधिकारियों ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों, कॉलेजों और छात्रावासों को अगले आदेश तक बंद रहने का आदेश दिया है। राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने शनिवार (03 अप्रैल) को कहा कि महाराष्ट्र में कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के छात्रों को बिना किसी परीक्षा के अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कक्षा 9 और 11 के छात्रों के बारे में जल्द ही फैसला लिया जाएगा।

4. गुजरात

गुजरात में कक्षा 1 से 10 तक के स्कूल सोमवार (05 अप्रैल) से बंद रखने का निर्देश दिया गया और अगले आदेश के बाद ही आगे की कार्यवाही होगी। ऑनलाइन शिक्षा जारी रखने के लिए बोला गया है। हालांकि मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में लिए गए फैसले के मुताबिक कक्षा 10 और 12 के साथ-साथ कॉलेजों में पढ़ाई जारी रहेगी। सीएम के कार्यालय से एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि राज्य में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए छात्रों की सुरक्षा के लिए ये निर्णय लिया गया है।

5. हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में 15 अप्रैल तक स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय सहित सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। इसके बाद के आदेश कोरोना के मामलों को देखते हुए दिए जाएंगे।

6. दिल्ली

दिल्ली सरकार ने आदेश में कहा है कि नए शैक्षणिक सत्र के लिए स्कूल में छात्रों को नहीं बुलाया जाएगा। आदेश में कहा गया है कि नए सत्र के लिए कक्षाएं अगले आदेश तक ऑनलाइन जारी रहेंगी। पिछले सत्र के कक्षा 9,10, 11, 12 के छात्रों को स्कूलों में बुलाया जा सकता है यदि उनके प्रोजेक्ट का काम बचा हुआ है तो।

7. उतर प्रदेश

उतर प्रदेश में कक्षा एक से लेकर 8वीं तक के स्कूल 11 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। ये आदेश 31 मार्च 2021 से लागू है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने आदेश में कहा है कि इस अवधि के दौरान (31 मार्च से 14 अप्रैल) शिक्षक प्रशासनिक कार्यों के लिए स्कूलों में जाना जारी रखेंगे, जबकि शिक्षा गतिविधियां नहीं होंगी।

8. मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए 15 अप्रैल, 2021 तक स्कूलों को बंद रखा जाएगा। कक्षा 9 से 12 वीं तक के छात्रों के लिए 1 अप्रैल, 2021 से ऑफलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी लेकिन उसके लिए माता-पिता की अनुमति जरूरी होगी।

9. राजस्थान

राजस्थान में कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों के लिए स्कूलों को अगले आदेश तक बंद रखने को कहा गया है। बाकी कक्षा 6 और आगे के कक्षा के लिए क्या करना है, इसका फैसला सरकार ने जिला प्रशासन पर छोड़ा है।

10. छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में स्कूलों और कॉलेजों को 22 मार्च से बंद रखने का आदेश दिया गया था। आगे स्कूल कब खोले जाएंगे इसके लिए फिलहाल कोई आदेश नहीं दिया गया है।

11. तमिलनाडु

तमिलनाडु सरकार ने भी 22 मार्च से स्कूलों, कॉलेजों को बंद रखने का आदेश दिया है। शैक्षिक संस्थानों को फिर से शुरू करने की तारीख राज्य सरकार द्वारा जारी नहीं की गई है।

12. पंजाब

पंजाब सरकार ने आदेश दिया है कि राज्य में स्कूल और कॉलेज 10 अप्रैल, 2021 तक बंद रहेंगे। इससे पहले राज्य सरकार ने स्कूलों और कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दिया था। पिछले हफ्ते, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने 17 मार्च को राज्य में लगाए गए सभी प्रतिबंधों को बढ़ाने का आदेश दिया। यह आदेश सभी निजी, सरकारी स्कूलों के साथ-साथ कोचिंग कक्षाओं, पॉलिटेक्निक संस्थानों और डिग्री कॉलेजों और विश्वविद्यालयों पर लागू है।

    Coronavirus India Update: Covid 19 के पिछले 24 घंटे में 93249 नए मामले, 513 की मौत | वनइंडिया हिंदी

    ये भी पढ़ें- DGCA ने कहा- एयरपोर्ट पर कोरोना गाइडलाइन ना माननों वालों पर बरतें सख्ती, जुर्माना लगाएं

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    School, colleges to remain shut in Bihar, Uttar Pradesh Maharashtra other states amid coronavirus spike
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X