• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Delhi Pollution: सत्येंद्र जैन ने केंद्र सरकार को लिखी चिट्ठी, दिल्ली के आसपास के 11 थर्मल पावर प्लांट को बंद करने की मांग

|

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली भारी प्रदूषण की मार झेल रही है। दिल्ली में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। दिल्ली में प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार चिंतिंत है और इसे कम करने की कोशिश कर रही हैं। दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन ने प्रदूषण से निपटने के लिए केंद्र सरकार के ऊर्जा मंत्री आरके सिंह को चिट्ठी लिखकर दिल्ली के आसपास स्थित 11 थर्मल पावर प्लांट को बंद करने की मांग की है। सत्येंद्र जैन ने बुधवार को कहा कि उन्होंने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री को पत्र लिखकर इसके बारे में जानकारी दी है और कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी के आसपास स्थित 11 थर्मल पावर प्लांट को बंद करने का अनुरोध किया गया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली और दिल्ली के आसपास स्थित ये थर्मल पावर प्लांट दिल्ली में प्रदूषण के लिए काफी हद तक जिम्मेदार हैं।

Satyendar Jain writes to the Central government requesting to shut down all the 11 thermal power plants of the NCR

सत्येंद्र जैन ने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह को चिट्ठी लिखी और उनसे अनुरोध किया है कि वो दिल्ली के आसपास के इलाकों में बने स्थित थर्मल पावर प्लांट को बंद करवा दें। पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण में इन थर्मल पावर प्लांट का मुख्य रोल रहा है। सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार प्रदूषण को लेकर काफी गंभीर है और इससे निपटने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार एकलौती सरकार हैं, जिसने प्रदेश के भीतर 3 थर्मल पावर प्लांट को बंद कर दिया। उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण की समस्या चिंताजनक हैं। उन्होंने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि दिल्ली और दिल्ली से सटे इलाकों में पिछले कुछ वर्षों में शहर स्थित सभी ताप विद्युत संयंत्र बंद कर दिया जाए।

उन्होंने कहा कि इन ताप संयंत्रों का बंद होना आवश्यक हैं क्योंकि प्रदूषण पर अंकुश लगाना हमारी प्राथमिकता है। दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य एवं ऊर्जा प्रभार संभालने वाले सत्येंद्र जैन ने कहा कि ऐसे 13 संयंत्र हैं जिसमें से दो पहले ही बंद किए जा चुके हैं, बाकी 11 संयंत्रों को बंद करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण से बिगड़ते हालात को देखते हुए दिल्ली सरकार ने प्रदूषण कम करने के लिए इंद्रप्रस्थ स्टेशन को 2009 में बंद कर दिया था। वहीं साल 2015 में सरकार ने राजघाट स्टेशन और 2018 में बदरपुर ताप विद्युत संयंत्र को बंद कर दिया था। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार प्रदूषण से निपटने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Satyendar Jain writes to the Central government requesting to shut down all the 11 thermal power plants of the NCR
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X