• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली में सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगा कोरोना का टीका, वैक्सीन की मंजूरी के बाद सतेंद्र जैन का ऐलान

|

COVID vaccine For Delhi: देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तो बढ़ रही है, लेकिन रविवार का दिन भारत के लिए काफी खास रहा, जहां ड्रग कंट्रोरल जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक की वैक्सीन को मंजूरी दे दी। अब देशभर में टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी, ताकी कोरोना से लोगों को बचाया जा सके। टीकाकरण के लिए दिल्ली सरकार ने पहले से ही तैयारी कर रखी है। अब वैक्सीन की मंजूरी के बाद सबसे पहले इसे स्वास्थ्यकर्मियों को देने की योजना बनाई जा रही है।

    Corona Vaccine: Satyendar Jain बोले Delhi के 1000 सेंटर पर दी जाएगी Vaccine | वनइंडिया हिंदी

    Satyendar Jain

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन (Satyendar Jain) के मुताबिक उनके यहां सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। टीकाकरण के पहले फेस में स्वास्थ्यकर्मियो और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि दिल्ली में अभी 3 लाख स्वास्थ्यकर्मी और 6 लाख फ्रंटलाइन पर काम करने वाले कर्मचारी हैं। उनको सुरक्षित रखने के लिए दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयार है। जैसे ही सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक से वैक्सीन आती है वैसे ही उसे देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

    सीरम इंस्टीट्यूट के CEO पूनावाला ने कोरोना वैक्सीन की मंजूरी के बाद PM को कहा-शुक्रिया, बताया वैक्सीनेशन प्लान

    दिल्ली में 609 कोल्ड चेन प्वाइंट

    वैक्सीन को जल्द पहुंचाने के लिए कार्गो विमानों की मदद ली जाएगी। जैसे ही वैक्सीन दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आएगी, वैसे ही उसे स्पेशल रेफ्रिजरेटर बैन के जरिए दो कोल्ड स्टोरेज में ले जाया जाएगा। इसके बाद वहां से वैक्सीन विशेष बैन के जरिए 609 कोल्ड चेन प्वाइंट पर पहुंचेगी। जिसमें कुछ निजी ऑपरेटर्स भी काम पर रहेंगे। इस कोल्ड चेन के जरिए दिल्ली के 1000 टीकाकरण बूथों पर वैक्सीन की सप्लाई की जाएगी। टीकाकरण के दौरान वैक्सीन सप्लाई में कोई दिक्कत ना हो, इसके लिए पूरा प्लान तैयार कर लिया गया है। सरकारी अस्पताल के साथ ही कई प्राइवेट अस्पतालों में भी टीकाकरण बूथ बनाए गए हैं।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Satyendar Jain said In first phase, healthcare workers and frontline workers will be vaccinated
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X