• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना महामारी पर होगी SAARC की बैठक, भारत करेगा मेजबानी, पाकिस्तान को भी न्योता

|

SAARC Groups: India to host countries meet on COVID crisis, Pakistan invited: नई दिल्ली। कोरोना महामारी को लेकर दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय संगठन (सार्क) की बैठक अगले हफ्ते होने वाली है, जिसकी मेजबानी इंडिया करने वाली है, खास बात ये है कि भारत ने इस मीटिंग के लिए पड़ोसी देश पाकिस्तान को भी आंमत्रित किया है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक ये बैठक 22 फरवरी को हो सकती है। मालूम हो कि भारत और पाकिस्तान के बीच लगातार तनाव चल रहा है और लगभग एक साल से ज्यादा वक्त के बाद किसी सार्वजनिक प्लेटफार्म पर इंडिया-पाकिस्तान साथ आएंगे।

SAARC बैठक की मेजबानी करेगा भारत, PAK को भी न्योता

गौरतलब है कि इस बैठक में कोरोना वायरस से निपटने की रणनीति बनाई जाएगी। इस बैठक के लिए भारत ने सभी सार्क समूह के देशों को आमंत्रित किया है, जिसमें पाकिस्तान भी शामिल है। मालूम हो कि पिछले साल भी सार्क मीटिंग में सभी देशों के प्रमुख ने भाग लिया था लेकिन पाकिस्तान की ओर से स्वास्थ्य मंत्री जफर मिर्जा इस मीटिंग में शामिल हुए थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आभार जताया था

आपको बता दें कि पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सार्क कोविड इमरजेंसी फंड में उनके योगदान के लिए बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान के नेताओं को धन्यवाद दिया था। कोरोना वायरस को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सार्क देशों के प्रतिनिधियों से बात की थी। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में पीएम मोदी ने COVID-19 इमरजेंसी फंड का प्रस्ताव रखा था।

पाकिस्तान ने अलापा था कश्मीर राग

मालूम हो कि जहां सार्क देशों ने कोरोना वायरस को लेकर अपनी चिंता जाहिर की थी वहीं पाकिस्तान इस मौके पर भी अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आया था। पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री जफर मिर्जा ने कश्मीर का मुद्दा उठाते हुए कहा था कि कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए जम्मू कश्मीर में लगे सभी प्रतिबंध को हटाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में भी कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। जिस पर भारत ने उसकी कड़ी आलोचना करते हुए कहा था कि मानवीय मसले का राजनीतिकरण करना जायज नहीं है। सार्क देशों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान कश्मीर मसले का पाकिस्तान द्वारा उठाए जाना कतई सही नहीं है।

ये हैं सार्क देशों के मेंबर्स

  • भारत,
  • पाकिस्तान,
  • बांग्लादेश,
  • श्रीलंका,
  • नेपाल,
  • मालदीव
  • भूटान
  • अफगानिस्तान

यह पढ़ें: Covid-19 के नए वैरिएंट मिलने पर राहुल गांधी ने कहा- 'घोर लापरवाही बरत रही है सरकार'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India to host regional countries meet on COVID crisis next week, Pakistan invited.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X