• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

डॉलर के मुकाबले रुपये में रिकॉर्ड गिरावट, शेयर बाजार भी लुढ़का

|

नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट का दौर जारी है। मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 33 पैसे कमजोर होकर 74.39 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया। जानकारों के मुताबिक कच्चे तेल की कीमत में हुए इजाफे और अमेरिकी करेंसी के मजबूत होने की वजह से रुपये में गिरावट दर्ज की गई है। इससे पहले मंगलवार सुबह रुपये में डॉलर के मुकाबले मामूली सुधार देखा गया था लेकिन बाद में ये कमजोर स्थिति में पहुंच गया।

डॉलर के मुकाबले रुपये में रिकॉर्ड गिरावट, सेंसेक्स भी लुढ़का

मंगलवार को बाजार में गिरावट का असर देखने को मिला। बाजार बंद होने के दौरान सेंसेक्स 175 अंक टूटकर 34,299.47 पर बंद हुआ, निफ्टी 47 प्वाइंट गिरकर 10,301.05 पर पहुंच गया। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट थमने का नाम नहीं ले रही है। मंगलवार को एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 33 पैसे कमजोर होकर रिकॉर्ड 74.39 के निचले स्तर पर बंद हुआ। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत फिर से 84 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर जा पहुंची है। इसके साथ ही विदेशी फंड की निकासी से भी रुपया कमजोर हुआ है।

इसके पहले सोमवार को सेंसेक्स 97.39 अंक की बढ़त के साथ 34,474.38 पर बंद हुआ था जबकि निफ्टी 31.60 प्वाइंट ऊपर चढ़कर 10,348.05 पर बंद हुआ था। माना जा रहा है कि निचले स्तर खरीदा के कारण शेयर बाजार में बढ़त आई। जबकि पिछले कारोबारी हफ्ते में शेयर बाजार को भारी नुकसान पहुंचा था। सोमवार को रुपये में जारी गिरावट के बाद मंगलवार को कुछ सुधार देखा गया है और ये 19 पैसे मजबूत होकर 73.87 पर कारोबार कर रहा है। सोमवार को रुपया डॉलर के मुकाबले अब तक के रिकॉर्ड निचले स्तर 74.06 पर बंद हुआ।

इसे भी पढ़ें:- बनारस में मोदी के खिलाफ इस नेता को उतारने की तैयारी में विपक्ष

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Rupee Falls To All Time Closing Low Of 74.39 Against Dollar sensex nifty
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X