हैकर्स ने बनाई RBI की फर्जी वेबसाइट, मांग रहे हैं बैंक डिटेल

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने लोगों को चेतावनी जारी की है उनके जैसी है एक फर्जी वेबसाइट चल रही है। जो लोगों से उनकी बैंकिग डिटेल मांग रहे है। अगर कोई बैंकिग वेबसाइट आपके बैंक खाते की डिटेल मांगे तो न दें। रिजर्व बैंक ने इसके बारे में चेतावनी जारी करते हुए फर्जी वेबसाइट का यूआरएल भी शेयर किया है। रिजर्व बैंक के चीफ जनरल मैनेजर जोस जे कट्टूर की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि कुछ अज्ञात लोगों ने www.indiareserveban.org यूआरएल से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की फर्जी वेबसाइट बनाई है।

असली वेबसाइट के जैसी दिखती है फर्जी वेबसाइट

असली वेबसाइट के जैसी दिखती है फर्जी वेबसाइट

यह वेबसाइट एक दम आरबीआई की असली वेबसाइट के जैसी दिखती है। फर्जी वेबसाइट के होम पेज पर बैंक वेरीफिकेशन विद ऑनलाइन अकाउंट होल्‍डर्स नाम से सेक्शन बनाया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि यह कॉलम बैंकिग कस्‍टमर की गोपनीय और पर्सनल डिटेल हासिल करने के लिए बनाया गया है। आरबीआई ने कुछ फर्जी यूआरएल भी शेयर किए है। जैसे www.rbi.org, www.rbi.in आदि। इसके साथ ही शीर्ष बैंक ने अपना असली यूआरएल भी किया है। यह है RBI का असली पता- https://www.rbi.org.in.।

कोई बैंकिंग डिटेल मांगे तो न दें

कोई बैंकिंग डिटेल मांगे तो न दें

आरबीआई की ओर से जारी चेतावनी में कहा गया है कि वह भारत के सेंट्रल बैंक के तौर पर स्‍पष्‍ट करता है कि उसके पास किसी का व्यक्तिगत अकाउंट नहीं है और न ही वह किसी से बैंक अकाउंट डिटेल, पासवर्ड जैसे जानकारियां कभी नहीं मांगता है। रिजर्व बैंक ने आम लोगों को चेतावनी दी है कि ऐसी वेबसाइट को ऑनलाइन कोई जानकारी देना उनके लिए नुकसान देह हो सकता है।

मोबाइल एप के जरिए भी धोखाधड़ी

मोबाइल एप के जरिए भी धोखाधड़ी

हाल ही में नकली वेबसाइट बनाकर क्रेडिट कार्ड ठगी करने वाले गैंग का पर्दाफाश हुआ था। वहीं 2015 में एक ऐसा एप सामने आया था जो अकाउंट के बैलेंस की जानकारी देने का दावा करता था। इस एप पर आऱबीआई का लोगो के साथ लिखा था 'ऑल बैंक बैलेंस इंक्वायरी नंबर'। इस एप पर कुछ बैंके के कस्टमर केयर के नंबर की सूचीबद्ध किए गए थे। आरबीआई ने इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए चेतावनी दी है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Reserve Bank of India issued a notice to citizens cautioning against a fake website

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.