• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ऑनलाइन पैसों के भुगतान को लेकर आरबीआई ने नियमों में किया बड़ा बदलाव

|

नई दिल्ली। ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के नियमों में भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बड़ा फेरबदल किया है। अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट के समय को एक घंटा बढ़ा दिया है और नया नियम आज से लागू कर दिया गया है। आज सुबह 7 बजे से ग्राहक अब ऑनलाइन आरटीजीएस की सुविधा का लाभ ले सकेंगे। इस सुविधा का शाम 6 बजे तक लाभ लिया जा सकता है। इससे पहले यह सुविधा सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक के लिए थी, लेकिन आज से इसमे एक घंटे का इजाफा कर दिया गया है और अब इसका लाभ सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक लिया जा सकता है।

आरटीजीएस के नियमों में बदलाव

आरटीजीएस के नियमों में बदलाव

बता दें कि आरटीजीएस के जरिए आप रियल टाइम बेसिस पर बड़ा अमाउंट ट्रांसफर कर सकते हैं। इस ट्रांजैक्शन की खासियत यह होती है कि इसके जरिए भेजा जाने वाला पैसा तुरंत ही उस खाते में पहुंच जाता है, जिसके खाते में आप भेजना चाहते हैं। आरटीजीएस के जरिए आप एक बार में अधिकतक दो लाख रुपए या उससे अधिक राशि को भेज सकते हैं। वहीं आरबीआई ने इंटर-बैंक ट्रांजैक्शन के समय में भी फेरबदल किया है, अब इसका लाभ सुबह 7 बजे से ही लिया जा सकता है। पहले यह सुविधाय सुबह 8 बजे से शाम कोक 7.45 तक ही उपलब्ध थी।

इस दिन नहीं उपलब्ध होगी यह सुविधा

इस दिन नहीं उपलब्ध होगी यह सुविधा

गौरतलब है कि हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को यह सुविधा उपलब्ध नहीं होती है। इसके अलावा जिस दिन बैंक की छुट्टी होती है उस दिन भी यह सुविधा नहीं उपलब्ध रहती है। रविवार को बैंक की छुट्टी के दिन भी यह सुविधा उपलब्ध नहीं होती है। रिजर्व बैंक ने आरटीजीएस के अलावा एनईएफटी के नियमों में भी फेरबदल किया है।

NEFT में भी फेरबदल

NEFT में भी फेरबदल

आरबीआई ने नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर के समय को भी बढ़ा दिया है। अब इस सुविधा का लाभ सातो दिन 24 घंटे लिया जा सकता है। यह सुविधा इस वर्ष दिसंबर माह से शुरू होगी। फिलहाल एनईएफटी की सुविधा उसी समय उपलब्ध है जब बैंक खुले हो। मौजूदा समय में जिस दिन बैंक बंद रहते हैं उस दिन यह सुविधा नहीं उपलब्ध रहती है।

इसे भी पढ़ें- मकान किराए के 2.25 लाख चुकाने से बचने के लिए किराएदार ने रची साजिश, खुद को गोली मारी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
RBI changes the rule for online payment now money transaction will be easy.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X