• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

छत्तीसगढ़ में 'राजीव गांधी किसान न्याय योजना' शुरू, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन में सोनिया गांधी-राहुल गांधी मौजूद

|

रायपुर। आज देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि है। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ की सरकार ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना का उद्घाटन समारोह आयोजित किया। जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हिस्सा लिया है। इस दौरान छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ पार्टी के अन्य नेता भी दिखाई दिए। योजना शुरू होने के साथ ही गुरुवार को पहली किस्त के रूप में 19 लाख किसानों के खातों में 1500 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे।

    Chhattisgarh : Rajiv Gandhi Kisan NYAY Yojana लॉन्च, किसानों को मिलेंगे 7500 रुपये | वनइंडिया हिंदी

    rajiv gandhi, sonia gandhi, rahul gandhi, chhattisgarh, bhupesh baghel, congress, rajiv gandhi kisan nyay yojna, राजीव गांधी, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, छत्तीसगढ़, भूपेश बघेल, कांग्रेस, राजीव गांधी किसान न्याय योजना

    छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने योजना को लेकर ट्वीट किया, 'जो कहा- सो किया, कांग्रेस अध्यक्षा माननीय सोनिया गांधी जी एवं माननीय राहुल गांधी जी आज करेंगे "राजीव गांधी किसान न्याय योजना" का शुभारंभ।' योजना के अनुसार, धान, मक्का और गन्ना के 19 लाख किसानों को इसका लाभ मिलेगा। धान के किसानों को 10,000 रुपये प्रति एकड़ के अतिरिक्त मिलेंगे। 4 किस्तों में 5700 करोड़ रुपये किसानों के खातों में पहुंचेंगे। 355 रुपये समर्थन मूल्य से 250 करोड़ रूपये की गन्ना खरीदारी होगी। 83.67 मी. टन धान के लिए 15,231 करोड़ का भुगतान होगा।

    बता दें छत्तीसगढ़ देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है, जो कोरोना वायरस महामारी के समय किसानों की आर्थिक मदद करेगा। उद्घाटन समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए सभी जिलों के सांसद, विधायक, जनप्रतिनिधि, किसान और अन्य योजनाओं के हितग्राही भी जुड़े। इससे पहले बुधवार को सीएम बघेल ने ट्वीट कर कहा था, 'किसानों को स्वावलंबी बनाने का बापू का सपना और सशक्त बनाने का स्व. राजीव जी का सपना कल से छत्तीसगढ़ में साकार रूप लेगा। हमारे लिए यह आत्म संतोष का दिन होगा।' बताया जा रहा है कि सीएम बघेल ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरुआत से पहले महिला स्वयं सहायता समूह के सदस्यों, मनरेगा और अन्य हितग्राहियों से बात भी की है।

    MLA अदिति सिंह को कांग्रेस ने पार्टी से किया निलंबित, बस मामले पर कही थी यह बात

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    rajiv gandhi kisan nyay yojna starts today in chhattisgarh sonia and rahul gandhi present in inaguaration programme
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X