• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पश्चिम बंगाल में Cyclone Amphan ने किया अटैक, मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी

|

कोलकाता। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान 'अम्फान' ने 'अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान' का रूप ले लिया है, सुपर साइक्लोन तटीय पश्चिम बंगाल के भागों में हवाएं उग्र होने के साथ तेज बारिश शुरु हो चुकी हैं। भयंकर चक्रवाती तूफान 'अम्फान' तेज गति से पश्चिम बंगाल के दीघा में पहुंच चुका हैं। सुपर साइक्लोन Amphan पश्चिम बंगाल तट की ओर बैरल के रूप में एक अत्यंत गंभीर रुप लेता नजर आ रहा हैं।

मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी

मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए चेतावनी दी हैं कि चक्रवाती तूफान से उत्तरी तटीय ओडिशा और पश्चिम बंगाल पर भारी से बहुत भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने कोलकाता, हुगली, हावड़ा, दक्षिण और उत्तर 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिलों में व्यापक क्षति की चेतावनी दी है। इसके अलावा मौसम विभाग ने तेज बारिश के कारण बुधवार को बड़े स्‍तर भूखलन होने की भी चेतावनी दी हैं।

जारी किया गया हैं रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तरी तटीय ओडिशा और पश्चिम बंगाल पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी थी जिसके बाद ओडिशा और बंगाल में रेडअलर्ट किया था। तो वहीं इसका असर देश के कई राज्यों में पड़ सकता है इसलिए विभाग ने आज से लेकर अगले तीन दिनों तक देश के कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका व्यक्त की है। इतना ही नहीं चक्रवाती तूफान अम्फान' को लेकर उड़ीसा और उसके आस-पास के राज्यों को हाई अलर्ट पर रखा गया हैं। विशेषज्ञों की मानें तो इस बार का तूफान 1999 से भी भीषण और प्रचंड हो सकता हैं।

    Cyclone Amphan ने पकड़ी रफ्तार, Bengal में तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू | वनइंडिया हिंदी
    जानें इस तूफान का नाम 'अम्फान' क्यों पड़ा? व

    जानें इस तूफान का नाम 'अम्फान' क्यों पड़ा? व

    मौसम विभाग ने जिस अम्फान के लिए अलर्ट जारी किया हैं वह चक्रवात दक्षिणी बंगाल की खाड़ी से लगे पश्चिम-मध्य और मध्य हिस्सों के ऊपर है जो पारादीप (ओडिशा) से करीब 790 किलोमीटर दक्षिण, दीघा (पश्चिम बंगाल) से 940 किलोमीटरदक्षिण-दक्षिणपश्चिम और खेपुपारा (बांग्लादेश) से 1060 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपश्चिम में है, इस बार इस तूफान का नाम थाईलैंड ने दिया है। अम्फान (Amphan) तूफान साल 2004 में तैयार की गई तूफान की लिस्‍ट का आखिरी नाम है, जिसे कि थाईलैंड ने फाइनल किया है, भारत में तूफानों का नाम देने का चलन 2004 से शुरू हुआ है, भारत के साथ-साथ पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, म्यांमार, ओमान और थाइलैंड ने भी तूफानों को नाम देने का काम करते हैं, इन 8 देशों की ओर से सुझाए गए नामों के पहले अक्षर के अनुसार ही उनका क्रम तय किया जाता है और उसी क्रम के अनुसार चक्रवातों के नाम रखे जाते हैं।

    Cyclone Amphan:1999 के बाद पहली बार आ रहा इतना प्रचंड तूफान, जानें कितना उस वक्त नुकसान हुआ था, कितनी जानें गई थी

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Rainfall and strong winds hit Digha in West Bengal. #CycloneAmphan is expected to make landfall tomorrow.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X