• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बारिश के कारण दिल्ली सर्द लेकिन प्रदूषण हुआ काफी कम, पहले से बेहतर देश का 'दिल'

|

Rain, clouds, wind help keep pollution down in Delhi: कड़ाके की ठंड से जूझ रही राजधानी में पिछले तीन दिनों से बारिश हो रही है, जिसने यहां की हवा की क्वालिटी में सुधार किया है। आज सुबह दिल्ली के कई इलाकों में AQI 148 रिकॉर्ड किया गया, जो कि मध्यम श्रेणी में हैं, जबकि इससे पहले सोमवार को भी दिल्ली में 151 AQI था, जिससे ये साबित होता है कि दिल्ली की हवा की क्वालिटी काफी सुधरी है। आज भी दिल्ली में बादल छाए हैं और कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हुई है, जिससे यहां की हवा और भी साफ होगी, ऐसा अनुमान व्यक्त किया गया है।

    Weather Update: अभी नहीं सुधरेगा मौसम का मिजाज, Delhi में Orange Alert । वनइंडिया हिंदी

    बारिश के कारण दिल्ली सर्द लेकिन प्रदूषण हुआ काफी कम, पहले से बेहतर देश का दिल

    अगर पिछले आकड़ों पर नजर डाले तो आज का रिजल्ट काफी हद तक प्रदूषण से जंग लड़ रही दिल्ली के लिए राहत देने वाला है। बता दें कि 1 जनवरी को दिल्ली का AQI 441 में था, इसे 'गंभीर श्रेणी' कहते हैं, जबकि 2 जनवरी को AQI 443 था, ये भी 'गंभीर श्रेणी' ही है, जबकि 3 जनवरी को AQI 354 था, जो कि बहुत 'खराब श्रेणी' में आता है। 14 दिसंबर, 2020 को शहर का AQI 160 था जिसके अर्थ ये हुआ कि 16 दिसंबर 2020 को दिल्लीवासियों को स्वच्छ हवा मिली थी। 16 दिसंबर से पहले 27 नवंबर को राजधानीवासियों ने स्वच्छ हवा में सांस ली थी, तब AQI 137 था।

    बारिश के कारण पारा लुढ़का

    फिलहाल दिल्ली का मौसम अभी काफी सर्द है। शीतलहर चल रही है और बारिश के कारण पारा लुढ़का हुआ है। IMD के मुताबिक आज दिल्ली समेत रेवाड़ी, कोसली, भिवारी महेंद्रगढ़, चरखीदादरी, मट्टनहाई, फरूखनगर, झज्जर, रोहतक, मेहम, गोहाना, जींद, सोनीपत, खरखौदा, पानीपत के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। मौसम विभाग ने इन सभी स्थानों पर अलर्ट जारी किया है।

    अलग-अलग इलाकों में आज हल्की बारिश हो सकती है

    जबकि स्काईमेट ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग इलाकों में आज हल्की बारिश हो सकती है तो वहीं दूसरी ओर अमृतसर, पटियाला और अंबाला में घना कोहरा देखने को मिल रहा है, जिसकी वजह से लोगों का चलना-फिरना मुश्किल हो गया है। जबकि दक्षिण भारत के राज्य कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।

    यह पढ़ें: अगले कुछ घंटों में दिल्ली समेत इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, Alert जारी

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Delhi’s air quality improved on Tuesday, with the average hourly air quality index (AQI) reaching 148, in the “moderate” category, at 7am.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X